मसूड़ों और दांतों से जुड़ीं कई समस्याओं को दूर भगाए, लौंग की चाय

अगर आप चाय के शौकीन हैं तो आपको अलग-अलग फ्लेवर की चाय पीना भी पसंद आता होगा। ऐसे में आपको लौंग की चाय जरूर पीकर देखना चाहिए, स्वाद के अलावा ये सेहत से जुड़ी खासकर मसूड़ों और दांतों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर भगाने में कारगर होती है। 
 
जानिए लौंग की चाय के यह 5 फायदे -
 
1 किसी भी तरह कि ओरल प्रॉब्लम होने पर लौंग वाली चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से मसूड़ों और दांतों से जुड़ी  परेशानियां दूर हो जाती हैं, क्योंकि ये मुंह में मौजूद बैक्टीरिया साफ करने में मदद करती हैं।
 
2 अगर आपका गला खराब हो, गले में खराश हो, खांसी या जुकाम हो जाए, तो ऐसे में लौंग की चाय पिना बेहद लाभकारी होगा।

ALSO READ: इन 7 लक्षणों से पहचानें किडनी हो रही है खराब
 
3 अगर आप बुखार से पीड़ि‍त हैं, तो लौंग की चाय पीना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। इसका प्रयोग करने से आपका बुखार अधि‍क समय तक नहीं टिक पाएगा और नेचुरल तरीके से ठीक हो जाएगा।
 
4 शरीर के अंगों और मांस पेशि‍यों में होने वाले दर्द से निजात पाना चाहते हैं, तो लौंग की चाय जरूर पिएं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो
लौंग की चाय से दर्द वाले स्थान की सिकाई कर सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा होगा।
 
5 पाचन संबंधी समस्याओं में लौंग की चाय असरकारक है। पेट में एसिडि‍टी होने और पाचन तंत्र की धीमी गति होने पर लौंग की चाय पीना काफी फायदेमंद होता है। इससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से कार्य करता है।
 
6 दांतों में दर्द होने पर अक्सर लौंग के तेल का प्रयोग किया जाता है। लेकिन लौंग की चाय भी इसके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसके अलावा कफ और गले के विकारों के लिए भी लौंग की चाय लाभदायक है।
 
7 लौंग में मैग्नीशियम पाया जाता है, इसलिए इसकी चाय पिने से बैक्टीरियल इंफेक्शन खत्म होने में मदद मिलती है और इम्यूनिटी पावर भी बढ़ता है।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख श्रद्धा-सुमन सुषमा-जेटली की स्मृति में