Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Corona Stress : कोरोना काल में खुद को रखें मानसिक रूप से स्वस्थ

हमें फॉलो करें webdunia
इस वक्त जो देश की स्थिति है, उससे हर एक व्यक्ति के मन में डर बना हुआ है।  दिन-रात सिर्फ कोरोना से संबंधित खबरों को देख-पढ़ रहे हैं। ऐसे में मन में बेचैनी और चिढ़चिढ़ापन व मानसिक तनाव जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं। कोरोना वायरस के खौफ से लोगों के मन में नकारात्मकता देखी जा रही है। इस वक्त पूरे समय घर पर रहने से न ही शारीरिक कसरत हो रही जिससे कि फिट रहा जा सके और न ही मानसिक सूकून मिल रहा।
 
इससे शारीरिक और मानसिक रूप से व्यक्ति खुद को फिट महसूस नहीं कर पा रहा है। लेकिन कुछ बदलाव कर कर हम इन सब परेशानियों से बाहर आ सकते हैं।
 
आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स जिससे कि आप खुद को मानसिक तौर पर स्वस्थ महसूस कर सकते हैं।
 
मेडिटेशन
 
मेडिटेशन हमें मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है, वहीं नकारात्मक विचार भी मन में नहीं आते जिससे हम मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ तो रख ही सकते हैं, साथ ही सूकून भी मिलता है और ऐसे वक्त में हमें मेडिटेशन की बहुत जरूरत है ताकि हम खुद को इन विचारों से दूर रख सकें। इन्हें खुद पर हावी न होने दें। मेडिटेशन से कई फायदे होते हैं, जैसे भावनात्मक स्थिरता में सुधार, रचनात्मकता में वृद्धि, प्रसन्नता में संवृद्धि, मानसिक शांति एवं स्पष्टता, परेशानियों का छोटा होना आदि।
 
सोशल मीडिया से दूरी बनाएं
 
अगर आप इन खबरों से व्याप्त नकारात्मकता से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले सोशल मीडिया से दूर हो जाएं, क्योंकि दिन-रात सिर्फ यही खबरें पढ़ व सुनकर आप परेशान हो सकते हैं इसलिए दूरी ही भली।
 
अकेले न रहें, परिवार के साथ समय बिताएं
 
इस समय खुद को मोबाइल के साथ ही व्यस्त न रखें बल्कि अपने परिवार के साथ वक्त बिताएं। अगर आप अकेले बैठते हैं तो कई तरह के विचार मन में आते हैं अत: इनसे बचें और परिवार के साथ समय बिताएं।
 
म्यूजिक सुनें
 
कहते हैं संगीत  स्ट्रेस बूस्टर का काम करता है इसलिए म्यूजिक जरूर सुनें। यदि रात में नींद नहीं आती है और बुरे ख्याल परेशान कर रहे हैं तो इस समय भी अपने पसंदीदा संगीत को सुना जा सकता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Skin Care Tips : Bleach करने से पहले जरूर जानें ये 9 खास बातें