Expert Advice : जानिए कोरोना से बचने के लिए विटामिन सी, ई और बी-6 है कितना जरूरी?

कोरोना से पूरा देश परेशान है। लगातार इससे निजात पाने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। शोधकर्ता वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन के लिए कोशिश में जुटे हुए हैं, वहीं कोरोना से बचने के लिए विटामिन सी, विटामिन ई और बी-6 का नियमित सेवन की सलाह भी दी जा रही है।
 
आइए जानते हैं कोरोना से बचने के लिए विटामिन सी, ई और बी-6 का नियमित सेवन कितना कारगर है? आइए जानते हैं एक्सपर्ट एड्वाइस। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हमने बात की डायटिशियन पायल परिहार से, आइए जानते हैं...
 
सबसे पहले बात करते हैं विटामिन सी की, तो यह आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए तो आपके बीमार होने का खतरा बना रहता है।
 
विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों में संतरे, अंगूर, कीनू, स्ट्रॉबेरी, पालक, केले और ब्रोकोली शामिल हैं। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो इसका नियमित सेवन करें। अच्छी बात यह है कि विटामिन सी इतने सारे खाद्य पदार्थों में है। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि बिना किसी डायटिशियन की सलाह के इसका सेवन न करें।
 
विटामिन बी-6 : प्रतिरक्षा प्रणाली में जैव रासायनिक प्रक्रियाओं का समर्थन करने के लिए यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि विटामिन बी-6 आपके शरीर से फ्री रेडिकल्स को खत्म कर देता है, साथ ही यह महिलाओं में होने वाले मासिक धर्म चक्र के दौरान मिजाज, चिड़चिड़ापन और चिंता सहित पीएमएस लक्षण को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
 
कोरोना से बचने के लिए विटामिन सी, ई, बी-6 का नियमित सेवन फायदेमंद भी साबित होता है। लेकिन इसका सेवन करने से पहले डायटिशियन से जरूर बात करें, वरना इसका अधिक सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है। विटामिन बी-6 से भरपूर खाद्य पदार्थों में मछली जैसे सैल्मन और ट्यूना, रोटी, साबुत अनाज जैसे ओटमील, ब्राउन राइस, अंडे, सब्जियां, हरी सब्जियां, सोयाबीन, मूंगफली, दूध, आलू व छोले शामिल हैं।
 
विटामिन ई : यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है जिसका अर्थ है कि यह कोशिकाओं को फ्री रेडिकल नामक अस्थिर अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है।
 
विटामिन ई कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है और यह दिल की बीमारी से लेकर कैंसर तक और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन इसके ज्यादा सेवन से आपको परेशानी हो सकती है, जैसे दस्त, मतली, पेट में ऐंठन, कमजोरी, थकान, सिरदर्द, चकत्ते तथा और भी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।
 
विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों का आप सेवन कर सकते हैं, जैसे कि बादाम, मूंगफली, हेजलनट्स, सूरजमुखी, मक्का और सोयाबीन के तेल। सूरजमुखी के बीज और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और ब्रोकोली में भी विटामिन ई होता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख बहुत रंजों-ग़म में है दुनिया… इस बार तुम सादगी से मना लेना ईद