Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

CoronaVirus : जानिए अलग-अलग सब्जियों को साफ करने का सही तरीका

हमें फॉलो करें webdunia
सब्जियां हमारी रसोई तक के सफर में कई हाथों से होकर गुजरती हैं, ऐसे में खाना बनाने से पहले इनकी सफाई बेहद जरूरी हो जाती है। अब आप सोच रहे होंगे कि खाना बनाने से पहले सब्जियों को धोया तो जाता ही है? लेकिन सिर्फ धोने से ही काम नहीं चलेगा, क्योंकि कोरोना काल में इनकी सफाई पर ध्यान देना अधिक महत्वपूर्ण हो चुका है।
 
तो आइए जानते हैं कि कैसे आपको अलग-अलग सब्जियों और फलों को धोना चाहिए ताकि उन पर लगे कीटनाशक और दूसरे बैक्टीरिया का भी सफाया हो सके।
 
सब्जियों जैसे आलू और गाजर को साफ करने के लिए आप वेजिटेबल ब्रश का या स्पॉन्ज का उपयोग कर सकती हैं। ऐसे ही आप फलों में एप्पल, खीरे, तरबूज, अनार व केले को भी साफ कर सकती हैं।
 
टमाटर व गुठली वाले फलों को धीमी धार में धोएं और हल्के हाथों से मसलें। इसके बाद इन्हें पेपर टॉवेल पर सुखा लें।
 
अब पत्तागोभी को कैसे साफ करें? इसके लिए आप सबसे पहले इसके बाहरी पत्तों को हटा दें। इसके बाद इसे वेजिटेबल ब्रश की मदद से साफ करें।
 
गोभी व भिंडी को साफ करने के लिए आप हल्का गर्म पानी करें व कुछ देर इसे उसमें डालकर रखें। फिर ठंडे पानी से धो लें।
 
पालक या हरी पत्तेदार सब्जियों को कुछ समय के लिए एक बर्तन में हल्के गर्म पानी में कुछ मिनट के लिए डुबोकर रख दें। इसके बाद छलनी की मदद से उनका पानी निकाल दें। इस प्रक्रिया को कम से कम 1 से 2 बार दोहराएं।
 
सब्जियां धोने के लिए घोल को यूं करें तैयार
 
बैकिंग पाउडर और सिरका इन दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर इसमें सब्जियों को डालें। पानी को हल्का गुनगुना रखें। आप कुछ देर तक सब्जियों को इस घोल में रहने दें। इसके बाद साफ पानी से सब्जियां धोकर इन्हें फ्रिज में स्टोर करके रख सकती हैं।
 
नमक, हल्दी, सिरका इन तीनों को समान मात्रा में मिला लें। अब 1 बर्तन में पानी गुनगुना कर लें। अब इसमें फलों व सब्जियों को डालें, 30 मिनट तक रखें फिर इन्हें साफ पानी से धो लें।
 
नमक और पानी हल्का गुनगुना गर्म कर लें और इसमें नमक मिला लें। अब इस घोल में सब्जियों को डालें और अच्छी तरह हाथों से रगड़कर साफ कर लें।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अच्छा-बुरा दिन-रात की तरह ही है