Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Covid-19 : हमारे शरीर में ही मौजूद है कोरोना की दवा, जानिए जरूरी बातें

webdunia
कोरोनावायरस से निजात पाने के लिए हरसंभव प्रयास जारी है। अभी इस वायरस से राहत पाने के लिए कोई कारगर इलाज सामने नहीं आया है। लेकिन विशेषज्ञ, डॉक्टर्स इस वायरस से निपटने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं। यदि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आप पर वायरस हावी नहीं हो सकता है यानी आपके शरीर में ही इस वायरस को मात देने की शक्ति मौजूद है। लेकिन जरूरी ये है कि हमें इस बारे में संपूर्ण जानकारी हो कि इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में किन चीजों को शामिल करना चाहिए और ऐसी कौन-कौन-सी चीजें हैं जिनके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है?
 
आइए सबसे पहले पहले जानते हैं कि कौन-कौन-सी वे चीजें है जिनके सेवन से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं?
 
नियमित योगाभ्यास
 
शरीर को अंदर से मजबूत बनाए रखने के लिए नियमित योगाभ्यास करना जरूरी है। शारीरिक व्यायाम आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है।
 
शारीरिक गतिविधियां
 
फिजिकल एक्टिविटी पर ज्यादा ध्यान दें। शारीरिक गतिविधियों से आप एक्टिव रहेंगे और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। इसके लिए आप खेल को शामिल कर सकते हैं जिससे शरीर का व्यायाम भी होता रहे और मानसिक रूप से आप फ्रेश भी महसूस करें।
 
बाहर का खाना न खाएं
 
बाहर के खाने से मतलब है कि आपको घर में बने हुए शुद्ध भोजन का ही सेवन करना चाहिए। यदि आप चाहते हैं कि आप वायरस से दूरी बनाए रखें तो आपको खुद पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए इस बदलाव को जरूर शामिल करें और घर का बना शुद्ध भोजन करें।
 
विटामिन सी का सेवन
 
इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन-सी का सेवन करें। इसके लिए आप आंवले का सेवन कर सकते हैं।
 
फल और हरी सब्जियां
 
अपनी डाइट में फलों को शामिल करें। हरी सब्जियों का सेवन करें। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करेगी और किसी भी वायरस से लड़ने की शक्ति देगी।
 
तुलसी का सेवन
 
रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए तुलसी का सेवन करें। रोज खाली पेट तुलसी का सेवन आप कर सकते हैं।
 
आइए अब जानते हैं ऐसी कौन-सी चीजें हैं जिनके सेवन से आपकी इम्युनिटी घट सकती है।
 
यदि आप ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जो मैदे से बनी हैं तो तुरंत इनका सेवन करना बंद कर दें। ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। मैदे से बनी चीजें जैसे ब्रेड, नॉन, भटूरे, पिज्जा आदि।
 
चीनी का सेवन न करें, बल्कि चीनी की जगह आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं।
 
यदि कोल्ड ड्रिंक्स पीने के शौकीन हैं, तो अपने शौक को बदलने का समय आ गया है। कोरोना काल में जब दिनचर्या में इतना बदलाव आ चुका है और लोग सेहतमंद जिंदगी ओर बढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उन सभी आदतों का त्याग करना होगा, जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
 
पैकिंग वाली चीजों को खाने से बचें।
 
जंकफूड के सेवन से बचें, यह आपके इम्यून सिस्टम को घटाने का काम करता है।
 
कोरोनावायरस से निपटने के लिए यदि हम अपनी डाइट व अपनी लाइफस्टाइल में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करें तो इस वायरस को खुद पर हावी होने से रोका जा सकता है। अब वक्त है बदलाव का। कोरोना काल में बदलाव और समझदारी के साथ बढ़ाया गया कदम आपको सेहतमंद जिंदगी की तरफ ले जाएगा इसलिए इस वायरस से डरें नहीं, बल्कि खुद को अंदर से मजबूत करें और इस वायरस को मात दें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

essay on coronavirus : जानिए हिन्दी में महामारी कोरोनावायरस पर निबंध कैसे लिखें