Creak Heel Tips : फटी एड़ियों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये खास उपाय

एड़ियों का फटना आम है, लेकिन इसकी परेशानियां अलग-अलग हो सकती है। कुछ लोगों में यह सामान्य रूप से होती हैं तो कुछ लोगों में दर्द भरे घाव का रूप ले लेती है। लेकिन दोनों ही स्थ‍िति में पैरों और एड़ियों की खूबसूरती जरूर चुरा लेती है।
 
अगर आपके साथ भी यह समस्या है और कई उपाय आजमाकर थक चुके हैं, तो यह 1 उपाय आपकी इस समस्या को कम कर सकता है। जानिए कारण और रामबाण उपाय - 
 
कारण - शरीर में उष्णता या खुश्की बढ़ जाने, नंगे पैर चलने-फिरने, खून की कमी, तेज ठंड के प्रभाव से तथा धूल-मिट्टी से पैर की एड़ियां फट जाती हैं। यदि इनकी देखभाल न की जाए तो ये ज्यादा फट जाती हैं और इनसे खून आने लगता है, ये बहुत दर्द करती हैं। 
  
उपाय - अमचूर का तेल 50 ग्राम, मोम 20 ग्राम, सत्यानाशी के बीजों का पावडर 10 ग्राम और शुद्ध घी 25 ग्राम। सबको मिलाकर एक जान कर लें और शीशी में भर लें। सोते समय पैरों को धोकर साफ कर लें और पोंछकर यह दवा बिवाई में भर दें और ऊपर से मोजे पहनकर सो जाएं । कुछ दिनों में बिवाई दूर हो जाएगी, तलवों की त्वचा साफ, चिकनी व साफ हो जाएगी। त्रिफला चूर्ण को खाने के तेल में तलकर मल्हम जैसा गाढ़ा कर लें। इसे सोते समय बिवाइयों में लगाने से थोड़े ही दिनों में बिवाइयां दूर हो जाती हैं।  

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 9 जून : बिरसा मुंडा कौन थे, जानिए उनकी शहादत के बारे में