Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Navratri 2020: व्रत के दौरान इन चीजों को एक साथ खाने से बचें वरना सेहत को होगा नुकसान

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
व्रत के दौरान अधिकतर लोग फलों का सेवन करते है, ऐसे में हम कुछ ऐसे फलों को एक साथ खा लेते है, या उसका किसी ऐसी चीज के साथ सेवन कर लेते है, जो हमारे सेहत पर हानिकारक प्रभाव डालते है। इसलिए कुछ फल ऐसे होते है जिनका एक साथ सेवन करने पर ये सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। यदि आप इनके जहरीले प्रभाव से बचना चाहते हैं, तो जानिए कौन से हैं वे फल जिन्हें एक साथ मिक्स करके खाना, हो सकता है खतरनाक - 
 
1 संतरा और गाजर - वैसे तो संतरा और गाजर का मिक्स जूस बाजार में कई जगह आपको पीने को मिल सकता है और पसंद भी किया जाता है। लेकिन यह मेल सेहत के लिए अमृत नहीं जहर का काम करता है। इसका सेवन करने पर शुरुआती समस्याओं में आप सीने में जलन महसूस कर सकते हैं और पित्त की अधिकता भी हो सकती है। इतना ही नहीं यह आपके गुर्दों को भी क्षतिग्रस्त करता है, जिसके कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
 
2 अमरूद और केला - अमरूद और केला, ये दोनों ही फल गैस और अम्लरक्तता बढ़ाने का काम करते हैं, जिनका एक साथ सेवन करने पर आप कुछ  अजीब भारीपन, अरूचिकर महसूस करते हैं और सिरदर्द एवं पेटदर्द भी महसूस कर सकते हैं।
 
3 दूध और अनानास - दूध और अनानास को एक साथ मिक्स न करें ना ही एक समय में दोनों का सेवन करें। इसमें ब्रोमेलेन की उपस्थिति शरीर में  नशा या आलस पैदा करती है और आपको गैस, जी मिचलाना, सिरदर्द, पेटदर्द के अलावा इंफेक्शन या डायरिया भी हो सकता है।
 
4 नींबू और पपीता - अगर आप स्वाद के लिए पपीते पर नींबू निचोड़कर खाते हैं, तो यह आपको एनीमिया का मरीज बना सकता है। इतना ही नहीं, यह हीमोग्लोबिन संबंधी समस्या भी पैदा कर सकता है। किसी भी कीमत पर इसका प्रयोग न करें। खास तौर से बच्चों के लिए यह बेहद खतरनाक है।
 
5 दूध और संतरा - अगर आप दूध से तैयार किए गए आहार या फिर दूध के साथ आरेंज जूस का सेवन करते हैं तो रुक जाइए, यह खतरनाक हो सकता है। इन दोनों का मिश्रण पाचन में तो समस्या पैदा करेगा ही, ओट्स या दलिया के साथ इसका सेवन, आहार में उपस्थित स्टार्च को भी निष्क्रिय  कर देता है। 
 
6 फल और सब्जियां - फलों और सब्जियों का एक साथ सेवन हमेशा नुकसानदायक होता है। फलों में शर्करा की मात्रा अधिक होती है, लेकिन सब्ज‍ि यों में ऐसा नहीं होता। दोनों का एक साथ सेवन करने पर फल जो जल्दी पच जाते हैं, लेकिन सब्जियों की प्रक्रिया तब तक अधूरी होती है, जब तक फल पूरी तरी पच न जाए। ऐसे में पेट संबंधी कई समस्या जन्म ले सकती हैं जैसे पेटदर्द, इंफेक्शन,सिरदर्द आदि।
 
7 केला और पुडिंग - यह मिश्रण पेट में भारीपन पैदा करता है और दिमाग की सक्रियता को कम करने के साथ ही विषैले तत्वों के निर्माण को बढ़ाता है। यह 2 चीजें साथ में ना खाएं भूलकर, वरना होगा जहरीला असर।  
 

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
हेल्दी और फिट रहना है तो पिएं टमाटर सूप, होंगे 7 गजब के फायदे