क्या आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं? तो जान लीजिए गंभीर नुकसान

यह तो हम सभी जानते हैं कि पूरे दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी होता है। लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि जिस पोजीशन में आप पानी पीते हैं उसका भी आपकी सेहत पर असर पड़ता है। आपके बड़े-बुजुर्ग हमेशा से कहते आए होंगे  कि बैठ कर शांति से पानी पीना चाहिए। इसका कारण ये है कि बैठने पर हमारी मांसपेशियां और नर्वस सिस्टम रिलेक्स हो जाते हैं और ऐसी स्थिति में धीरे-धीरे पानी पीने से शरीर को फायदा होता है। वहीं कई लोग जल्दबाजी में खड़े होकर व चलते-फिरते ही फटाफट गटक कर पानी पी जाते हैं :
 
आइए, आपको बताते हैं, खड़े होकर पानी पीने से कौन से नुकसान हो सकते हैं - 
 
1. जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो, तब इसोफेगस के जरिए प्रेशर के साथ पानी पेट में तेजी से पहुंचता है। इससे आपके पेट पर अधिक प्रेशर पड़ता है।
 
2. प्रेशर पड़ने से पेट व आसपास की जगह और डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचता है।
 
3. पानी प्रेशर के साथ पेट में जाता है तब सभी इंप्योरिटीज ब्लैडर में जमा हो जाती हैं, जो किडनी को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है।
 
4. पानी के प्रेशर से शरीर के पूरे बायोलॉजिकल सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है।
 
5. खड़े होकर पानी पीने से फेफड़ों पर भी बुरा असर पड़ता है क्योंकि इससे हमारे फूड पाइप और विंड पाइप में ऑक्सीजन की सप्लाई रूक जाती है।
 
6. जो लोग हमेशा ही खड़े होकर पानी पीते है उन्हें फेफड़ों के साथ-साथ दिल संबंधी बीमारी होने की संभावना अधिक होती है।
 
7. खड़े होकर पानी पीने से प्यास  ठीक से नहीं बुझती और तृप्ति का एहसास नहीं होता। इसे कारण से आपको बार-बार प्यास लगती है।

ALSO READ: सावधान रहें, नवरात्र‍ि में ये 5 चीजें आ रही हैं मिलावटी

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING