Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Diwali 2020: इन आसान टिप्स को अपनाकर करें दिवाली में अपने घर की सफाई

webdunia
दिवाली के पावन पर्व पर घरों में जोर-शोर के साथ तैयारियां शुरू हो जाती है। वहीं दिवाली के त्योहार के लिए घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई की जाती है। साफ सफाई करना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि मान्यताओं के अनुसार घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई करने पर मां लक्ष्मी का वास होता है। वहीं घर में सकारात्मकता और रौनक बने रहती है। तो आइए जानते है इस लेख में कैसे आप कुछ टिप्स को फॉलो कर घर की आसानी से साफ सफाई कर सकते है।
 
 
पंखे की सफाई
 
घर की साफ-सफई करते समय पंखें की सफाई करना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में आप पंखे की सफाई करने के लिए बेड पर एक कुर्सी रख लें। अब आपको तकिए का एक कवर लेना है इसके बाद आप कुर्सी पर खड़े हो जाएं और पंखे की ब्लेड में तकिए को कवर को डालकर अच्छी तरह से साफ ऐसा करने से पंखे में जमी गंदगी तकिए के कवर में गिरेगी और पंखा साफ हो जाएगा।
 
टाइल्स को यूं चमकाएं
 
टाइल्स के कोने में लगे दाग को निकालना काफी मुश्किल होता है इसके लिए आप एक घोल तैयार करें। आप बेकिंग सोडा और पानी का घोल तैयार करें। फिर एक पुराने टूथब्रश की मदद से इस घोल को दाग पर डालते जाएं और फिर बेकिंग सोडा ब्रश पर लगाकर इससे कोनों को अच्छी तरह से रगड़कर साफ करते जाएं।
 
ओवन की सफाई 
 
ओवन को साफ करना काफी मुश्किल है। इसके लिए स्प्र बोटल में बेकिंग सोडा, नींबू, वेनेगर लें। अब इस घोल को ओवन के अंदर छिड़कर और ब्रश की मदद से इसे अच्छी तरह से साफ करें। फिर एक सूखें कपड़े से ओवन को साफ करें।
 
किचन के गंदे बर्तनों को ऐसे करें साफ
 
अब बात करते है किचन के बर्तनों को चमकाने की इसके लिए आप एक बाल्टी में गर्म पानी ले अब 5 से 6 चम्मच ब्लीच और डिटर्जेंट पाउडर मिला लें। अब इस घोल से अपने बर्तनों को चमकाएं।
 
 
घर के फर्नीचर की सफाई
 
लकड़ी के फर्नीचर की सफाई करने के लिए एक कप में थोड़ा सिरका और पानी मिला लें।। अब इस मिश्रण से लकड़ी के फर्नीचर की सफाई करें। इस मिश्रण से आपका फर्नीचर चमकने लगेगा। 
 
घर के कांच की सफाई
 
घर के अरमारी के कांच की सफाई करने के लिए पेपर की मदद लें। वेनेगर को पानी में मिला लें फिर इसे स्प्रे बोतल में भरकर कांच पर डालें और पेपर की मदद से कांच को साफ करें। यदि आप बेकिंग सोडा नहीं मिलाना चाहते तो पेपर की मदद से सादे पानी से भी कांच की सफाई कर सकते है।
 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रोग ठीक करने का दुनिया का सबसे बड़ा नुस्खा