Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

जल्दी-जल्दी खाना खाने से सेहत पर पड़ता है असर, जानिए नुकसान

हमें फॉलो करें जल्दी-जल्दी  खाना खाने से सेहत पर पड़ता है असर, जानिए नुकसान
बचपन से ही धीरे-धीरे चबाकर खाना खाने के फायदों के बारे में हम सुनते आएं हैं, लेकिन बदलती दिनचर्या और व्यस्तता के चलते आराम से भोजन कर पाना काफी मुश्किल लगता है। समय की कमी के कारण लोग आराम से बैठकर अपना भोजन नहीं कर पाते। जिस कारण उन्हें फटाफट अपना खाना खत्म करके अपने काम पर निकलना पड़ता है। लेकिन इस जल्दबाजी का सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता। यदि आप भी जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं, तो इसके नुकसान जरूर जान लीजिए।
 
1 धीरे-धीरे और अच्छी तरह से चबाकर खाने से भोजन में लार अच्छी तरह मिल जाती है, जिससे भोजन को पचाना आसान हो जाता है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी सही रहता है।
 
2 माना जाता है कि डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए भी भोजन को धीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए। इससे खाना तो ठीक से पचता ही है साथ ही ग्लकोज भी ठीक प्रकार से टूट कर शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।
 
3 धीरे-धीरे और चबाकर खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं खत्म हो जाती हैं, जैसे कब्ज व गैस आदि। धीरे-धीरे खाने से मन भी शांत रहता है और छोटी-छोटी बातों पर चिड़चिड़ाना या गुस्सा आना भी कम हो जाता है।
 
4 धीरे-धीरे, चबाकर खाने से भोजन करने में समय लगता है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं, जिससे मोटापे जैसे परेशानी से भी बचाव होने में मदद मिलती है।  
 


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

10 मार्च को महान समाज सुधारक सावित्रीबाई फुले की पुण्यतिथि