फेंगशुई के अनुसार हरा रंग है बुद्धि का प्रतीक, जानिए हरे रंग के सेहत फायदे

क्या आप जानते है कि हर रंग का प्रभाव आपके मन और बुद्धि पर अलग-अलग तरह से पड़ता है। फेंगशुई के अनुसार हरे रंग को बुद्धि का प्रतिक माना गया है और इसका सेहत पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। आइए, जानें कि हरे रंग का आपके स्वास्थ्य से क्या संबंध है?  
 
1. हरा रंग आंखों को सुकून देता है, प्रकृति का रंग भी हरा होता है और प्रकृति जीवन का संदेश देती है। फेंगशुई के अनुसार हरा रंग बीमार व्यक्तियों के लिए जीवनदायी औषधि जैसा काम करता है। फेंग्शुई इसे विकास, स्वास्थ्य और सौभाग्य का भी प्रतीक मानता है।
 
2. हरा रंग सकारात्मक ऊर्जा देने वाला होता है, यह तनाव दूर करके डिप्रेशन से बचाने में मदद करता है।

ALSO READ: बेशुमार दौलत तथा उन्नति के सुअवसर देता है कछुए का 1 सरल उपाय, जानें 4 खास बातें भी
 
3. हरा रंग लकड़ी तत्व का प्रतीक है। इसे घर के साथ-साथ ऑफिस में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। घर में आराम करने, शयन करने और सुकून के पल बिताने के स्थानों पर हरे रंग का इस्तेमाल, आपके पलों को सुखदायी बना देता है।
 
4. हरे रंगों के वातावरण के बीच काम करने से व्यक्ति की रचनात्मकता में बढ़ोतरी होती है। आप चाहे तो घर की दीवारों पर इन्हें रंग या टेक्सचर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं व पौधों के रूप में भी इस रंग से एनर्जी को अपने घर में प्रवाहित कर सकते हैं।
 
ALSO READ: गलती से भी घर में न लगाएं इन 3 तरह की तस्वीरों को...
 
5. हरा रंग बीमार व्यक्तियों को भी जल्द ठीक करने में मदद करता है। यह ब्लड प्रेशर को सामन्य रखने के साथ ही मानसिक शांति देता है, जिससे दिमाग संबंधित कई बीमारियों में राहत मिलती है। 
 
ALSO READ: बेशुमार दौलत तथा उन्नति के सुअवसर देता है कछुए का 1 सरल उपाय, जानें 4 खास बातें भी
 
 

ALSO READ: गलती से भी घर में न लगाएं इन 3 तरह की तस्वीरों को...

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Shradh 2019 : क्या गयाजी में श्राद्ध के बाद तर्पण नहीं करना चाहिए, जानिए सच