Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Eye care tips : कैसे करें आंखों की सही देखभाल, जानिए टिप्स

webdunia
कोरोनावायरस के दौर में  लोग अपना ज्यादातर समय घर पर ही बिता रहे है। ऐसे में लगातार टीवी, कंप्यूटर, मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से इसका सीधा असर आंखों पर पड़ रहा है। स्क्रीन टाइम ज्यादा हो जाने के कारण आंखों में भारीपन और थकान सी लगने लगती है, अगर आप भी कुछ ऐसी ही परेशानी का सामना कर रहे है, तो इन टिप्स को अपनाकर इन समस्या से छुटकारा पा सकते है। आइए जानते हैं...
 
1. सुबह सूर्योदय से पहले उठें और उठते ही मुंह में पानी भरकर बंद आंखों पर 20-25 बार ठंडे पानी के छींटे मारें। याद रखें, मुंह पर छींटे मारते समय या चेहरे को पानी से धोते समय मुंह में पानी भरा होना चाहिए।
 
2. धूप, गर्मी या श्रम के प्रभाव से शरीर गर्म हो तो चेहरे पर ठंडा पानी न डालें। थोड़ा विश्राम कर पसीना सुखाकर और शरीर का तापमान सामान्य करके ही चेहरा धोएं।
 
3. आंखों को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए, इससे आंखों को नुकसान होता है।
 
4. बहुत दूर के पदार्थों या दृश्यों को देर तक नजर गड़ाकर न देखें, तेज धूप से चमकते दृश्य को न देखें, कम रोशनी में लिखना, पढ़ना व बारीक काम न करें।
 
5. नींद, आंखों में भारीपन, जलन या थकान महसूस हो तो काम तत्काल आंखों को बंद कर उन्हें थोड़ा विश्राम दें।
 
6. देर रात तक जागना और सूर्योदय के बाद देर तक सोना आंखों के लिए हानिकारक होता है। देर रात तक जागना ही पड़े तो घंटा-आधा घंटे में एक गिलास ठंडा पानी पी लेना चाहिए।
 
7. आंखों को धूल, धुएं, धूप और तेज हवा से बचाना चाहिए। ऐसे वातावरण में ज्यादा देर न ठहरें। लगातार आंखों से काम ले रहे हों तो बीच में 1-2 बार आंखें बंद कर, आंखों पर हथेलियां हलके-हलके दबाव के साथ रखकर आंखों को आराम देते रहें।
 
8. कभी-कभी रोना आंखों के लिए फायदेमंद होता है। इससे मन के साथ-साथ आंखों की भी सफाई होती है।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Kaal Bhairav जयंती पर पढ़ें भैरव जी के 108 पावन नाम, खुल जाएगा भाग्य