Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हर बीमारी दूर करेगा मेथीदाना, अजवाइन और काली जीरी का ये मिश्रण, ये रहे 10 जादुई फायदे

webdunia
मेथीदाना और अजवाइन आम तौर पर रसोई में प्रयोग किए जाने वाले मसाले हैं, लेकि‍न इनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभ भी कुछ कम नहीं है। अगर इन दोनों के साथ काली जीरी को भी मिला दिया जाए, तो यह मिश्रण सोने पर सुहागे की तरह कम करता है। अगर आप नहीं जानते इनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभ, तो अब जान लिजिए-  
 
मेथीदाना और अजवाइन के गुणों का लाभ उठाने के लिए इनकी मात्रा का अनुपात सही होना बेहद अवश्यक है, ताकि इससे होने वाले स्वास्थ्यवर्धक लाभ में कोई कमी न हो। आइए पहले जानते हैं, कैसे करें औषधि‍ के रूप में इनका प्रयोग - 
 
मेथीदाना, अजवाइन और काली जीरी को लगभग 250 ग्राम, 100 ग्राम और 50 ग्राम के अनुपात में मिलाकर, हल्का-सा सेक लें और फिर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को प्रतिदिन रात को सोते समय गर्म पानी के साथ लेने से आपकी कई तरह की समस्याएं दूर हो सकती हैं। यही नहीं इसके कई और भी फायदे हैं, जो आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने में सहायक सिद्ध होते हैं। आइए जानते हैं इसके लाभ - 
 
1 यह शरीर में रक्त को शुद्ध करने के साथ ही, रक्तसंचार को बेहतर बनाता है, जिससे त्वचा संबंधी रोगों में कमी आती है, और त्वचा स्वस्थ होने के साथ ही कांतिमय हो जाती है।
 
2 शरीर के आंतरिक अंगों की सफाई करने के साथ ही यह पेट संबंधी रोगों को समाप्त करता है और कब्ज की समस्या से हमेशा के लिए निजात दिलाता है।
 
3 डाइबिटीज के रोगियों के लिए भी यह चूर्ण एक बेहतर उपचार है। कुछ समय तक निरंतर इसका सेवन करने से डाइबि‍टीज की समस्या समाप्त हो जाती है। 
 
4 हृदय रोग होने पर भी यह चूर्ण बेहद फायदेमंद साबित होता है, इसके सेवन से हृदय संबंधी समस्या में कमी आती है, और हृदय की कार्य करने की क्षमता बढ़ने के साथ ही वह सुचारू रूप से काम करता है। 
 
5 इस चूर्ण के सेवन से हड्डि‍यां मजबूत होती हैं और इससे संबंधि‍त अन्य रोग भी ठीक हो जाते हैं। गठिया जैसी समस्याओं में यह बेहद फायदेमंद होता है।
 
6 शरीर में जमे अतिरिक्त वसा को खत्म करने में यह चूर्ण काफी फायदेमंद है। इससे चर्बी धीरे- धीरे पूरी तरह से छट जाती है और बढ़ा हुआ वजन कम हो जाता है। 
 
7 दिमाग को सक्रिय कर स्मरण शक्ति को बढ़ाने का काम भी यह चूर्ण करता है। इसके अलावा यह सभी प्रकार के मा‍नसि‍क रोगों से छुटकारा दिलाने में अपकी मदद सकता है। 
 
8 यूरिन संबंधी रोगों के लिए यह औषधि काफी फायदेमंद है यह मूत्रमार्ग की समस्याओं को दूर कर, पेशाबके माध्यम से शरीर की गंदगी को भी साफ करती है। 
 
9 मोटापे या अन्य कारणों से होने वाले आलस्य को खत्म कर यह शरीर में उर्जा का संचार करता है, जिससे थकान नहीं होती और स्फूर्ति बनी रहती है। 
 
10 इन सभी के अलावा यह चूर्ण आपकी त्वचा, दांत, आंखों और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। त्वचा की चमक बढ़ाकर यह आपके दांतों को मजबूत बनाए रखता है। इसके अलावा यह बालों और आंखों को भी स्वस्थ बनाता है। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भगवान शिव के डमरू से निकले विचित्र और चमत्कारी मंत्र, बहुत कम लोग जानते हैं इस बारे में