गजक खाने के शौकीन हैं, तो ये 7 फायदे पाने से आपको कोई नहीं रोक सकता

सर्दी के दिनों में गजक की अलग-अलग वैराइटी बाजार में होती हैं, जो स्वाद में तो मजेदार होती ही हैं, इन दिनों में आपकी सेहत के लिए भी गजब के फायदे देती हैं। चलिए जान लेते हैं स्वादिष्ट गजक के बेहतरीन सेहत लाभ - 
 
1 इसमें मौजूद तिल-गुड़ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और शरीर में गर्माहट बनाए रखता है। इसलिए ठंड के दिनों में स्वस्थ रहने का यह लाजवाब उपाय है।
 
2 गजक में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिंस और मिनरल कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं और पोषण देते हैं जो आपकी हेल्थ और ब्यूटी के लिए फायदेमंद है। 
 
3 गजक खाना अर्थराइटिस के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। तिल और गुड़ में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है और इससे जुड़ी समस्याओं में लाभ देता है। 
 
4 यह शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में काफी मददगार है, इसलिए एनिमिया के पेशेंट्स को गजक का सेवन जरूर करना चाहिए।
 
5 इसमें मौजूद जिंक, सेलेनियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स, बढ़ती उम्र को कंट्रोल कर बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा  करते हैं जिससे आप जवां दिखाई देते हैं । 
 
6 इसमें तिल और गुड़ का प्रयोग होता है, जो इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से बचाए रखने में मददगार है। 
 
7 हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के साथ ही यह आपकी पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है। कब्ज की समस्या में यह फायदेमंद है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मकर संक्रांति 2019 पर बन रहे हैं यह विशेष शुभ योग, जानिए सूर्य देव को कैसे करें प्रसन्न