Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

यह 5 आदतें बदल देगी आपकी लाइफ, आजमा कर देख लें

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
सोमवार, 25 जनवरी 2021 (15:38 IST)
हम जाने या अनजाने में रोज ही अपनी लाइफ स्‍टाइल के साथ खि‍लवाड करते हैं। इसका बहुत गहरा असर हमारी सेहत पर पड़ सकता है। ऐसे में एक अच्‍छी लाइफ स्‍टाइल को फॉलो करना बेहद जरूरी है।

एक तरफ कोरोना महामारी ने लोगों में डर भर दिया, वहीं लंबे समय तक लॉकडाउन में रहने की वजह से इसका असर लोगों की मानसिक स्थिति पर भी पड़ा। एक तरह से कहें तो लोगों की जीवनशैली में काफी बदलाव हुआ। ऐसे में जरूरी है कि साल की शुरुआत में कुछ संकल्‍प लिए जाएं।

तो आइए हेल्दी बने रहने और अपनी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए हम अपनी कुछ आदतों में बदलाव करें।

चाय-कॉफी को कहे नो
हम अपने दिन की शुरुआत चाय, कॉफी से करते हैं। जिन लोगों को एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्‍य समस्‍याएं होती हैं, उनके लिए यह बिल्‍कुल सही नहीं कहा जा सकता। इसलिए अपने दिन की शुरुआत गुनगुना पानी पानी से करें तो यह ज्‍यादा बेहतर रहेगा।

नाश्‍ता करें
हम अक्‍सर नाश्‍ता नहीं करते। अच्‍छी सेहत के लिए सुबह ब्रेकफास्ट जरूरी है। इससे आप दिन भर फ्रेश बने रहेंगे और इसका सेहत पर भी अच्‍छा असर पड़ेगा। भीगे हुए बादाम के अलावा गेहूं की रोटी और फल अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें।

एक्‍सरसाइज
बिस्‍तर से उठते भी नहीं कि हम लोग अपने मोबाइल के मैसेज चेक करने लग जाते हैं। इसकी जगह अपनी आदत यह डालें कि सुबह सबसे पहले कुछ समय एक्‍सरसाइज करने में बिताएं। सुबह की जाने वाली थोड़ी ही देर की एक्‍सरसाइज सेहत के लिए अच्‍छी होती है।

देर रात मैसेज करें अवॉइड
दिनभर की भागदौड़ के बाद रात में पूरी नींद लेना अच्‍छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। अक्‍सर लोग सोशल साइट के जो मैसेज दिनभर नहीं देख पाते वह देर रात तक देखते रहते हैं और ऐसे में वे देर में सोते हैं। इससे नींद पूरी नहीं हो पाती और इसका असर सेहत पर पड़ता है। अच्‍छी नींद लेने से दिमाग फ्रेश रहेगा और अच्‍छा महसूस होगा।

जंक फूड खाने से बचें
कम पानी पीना सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता। इसके अलावा ज्‍यादा मीठा खाने की आदत भी अवॉइड करना चाहिए। साथ ही ज्‍यादा तला भुना भी खाने से बचें। ज्‍यादा जंक फूड के सेवन से बचें, वरना डायबीटिज और दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही इससे वजन भी बढ़ सकता है। सेहत दुरुस्‍त रहे इसके लिए घर का खाना ही खाएं।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
महात्मा गांधी के 30 अनमोल विचार, बदल देंगे आपके जीने का तरीका