Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जानिए Hair Colour करने का सही तरीका, अपनाएं ये Steps

webdunia
बालों में हेयर कलर करने का फैशन जोरों पर है। स्टाइलिश व फैशनेबल लगने के लिए बालों में कलर करना एक स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है जिसे अधिकतर लोग पसंद भी करते हैं। लेकिन बालों में कलर करने से बालों को बहुत नुकसान भी पहुंचता है, क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल आपके बालों को अत्यधिक ड्राई कर सकते हैं। वहीं हेयर कलर करने से बाल झड़ना भी शुरू हो जाते हैं इसलिए बालों को कलर आप रूटीन में न करते हुए कभी-कभी ही करें तो यही बेहतर है।
 
बालों को यदि आप घर में कलर कर रही हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। हम आपको इस लेख में बालों को कैसे कलर कर सकते हैं, उसकी हर स्टेप बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप घर में बालों को कलर कर सकती हैं।
 
बालों को कलर करने के लिए कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखें।
 
कलर को चुनने के बाद इसे सबसे पहले अपनी स्कीन पर लगाकर टेस्ट करें कि इससे आपको कोई नुकसान तो नहीं होगा, जैसे स्कीन एलर्जी जैसी समस्या तो पैदा नहीं होगी।
 
बालों में कलर करने से पहले इसे अच्छी तरह से माइल्ड शैम्पू से वॉश कर लें। जब आपको डाई करना है, उस दिन कंडीशनर का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे बालों का नेचुरल ऑइल खत्म हो जाता है।
 
बालों में कलर करने से पहले अपने कंधों पर तौलिया डाल लें जिससे कि कलर आपके कपड़ों पर न गिर पाए।
 
बालों में अच्छी तरह से कंघी कर लें और अपने उसे सुलझा लें।
 
कलर करने से पहले अपनी त्वचा व गर्दन पर वैसलीन या क्रीम का इस्तेमाल करें। इसे अच्छी तरह से अपने फेस, गर्दन व कंधों पर लगा लें जिससे कि आपकी त्वचा कलर से सुरक्षित रह सके।
 
कलर करने से पहले हाथों में ग्लव्स पहन लें जिससे कि आपके हाथ न रंग जाए।
 
बालों में लगाने के लिए कलर को मिक्स कर लें।
 
अब बालों में कलर करने के लिए कंघी से उसे सेक्शन में बांट लें और हर भाग में कलर करती जाएं।
 
ध्यान रहे, कोई हिस्सा छुटने न पाए। बालों के सेक्शन के लिए आप कलेचर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
 
अब कलर सूखने के बाद बालों को धो लें और इस बात का ध्यान रखें कि जो निर्देश दिया गया है, उतने ही समय तक बालों में कलर को रहने दें। ज्यादा समय तक बालों में कलर रहने से बाल ज्यादा ड्राई भी हो सकते हैं इसलिए इस बात का ख्याल रखें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अगर सीढ़ि‍यां चढ़ते समय फूलती है सांस, तो हो सकती है ये बीमारी