Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्‍या है ‘हवाना सिंड्रोम’ क्‍या भारत में भी है यह ‘सिंड्रोम’

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 24 सितम्बर 2021 (11:32 IST)
आजकल एक टर्म की काफी चर्चा है, हवाना सिंड्रोम। हर कोई इसके बारे में जानना और समझना चाहता है।
आखि‍र क्‍या है यह हवाना सिंड्रोम और क्‍यों आजकल इतना चर्चा में है। आइए जानते हैं इसके बारे में।  

दरअसल, सीआईए निदेशक विलियम बर्न्स अपने अधिकारियों के साथ इस महीने भारत की यात्रा पर थे, उन्होंने अपनी एक रिपोर्ट में एक रहस्यमयी बीमारी हवाना सिंड्रोम के लक्षणों के बारे में बताया था, उनके मुताबिक करीब 200 अमेरिकी अधिकारी और उनके परिवार के सदस्य हवाना सिंड्रोम से पीड़ित बताए जा रहे हैं।

पिछले महीने उप राष्ट्रपति कमला हैरिस की वियतनाम यात्रा में इन्हीं कारणों से देरी हुई थी। 24 अगस्त को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस कि वियतनाम जाने वाली उड़ान में देरी हुई, क्योंकि देश की राजधानी हनोई में कुछ संदिग्ध मामले सामने आए थे।

क्या ये हवाना सिंड्रोम है

साल 2016 में अमेरिकी खुफिया के कई अधिकारी और राजनयिक क्यूबा की राजधानी हवाना में थे, इस दौरान कई कर्मचारियों को मिचली, तेज सिरदर्द, थकान, चक्कर आने की दिक्कतें हुईं थी।  

उनके ऊपर इसका लंबे वक्त तक असर रहा, इसे हवाना सिंड्रोम कहा गया। बीमारी से प्रभावित कर्मचारियों में से तो कुछ तो ठीक हो गए लेकिन कई लोग लंबे समय तक प्रभावित रहे।

अमेरिका इस रहस्यमय बीमारी के बारे में जांच करता रहा है। कई साल लगे 2020 के आखिर में अमेरिकी नेशनल एकेडमिक्स ऑफ साइंसेज ने हवाना सिंड्रोम का संभावित कारण डायरेक्टेड माइक्रोवेव रेडिएशन को बताया। इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रिया के विएना से भी दर्जनों मामलों का पता चला था। भारत में 'हवाना सिंड्रोम' के लक्षण नजर आने का यह पहला मामला है। हालांकि भारत में इसकी क्‍या स्‍थि‍ति‍ है इस बारे में अब तक कोई स्‍पष्‍ट रिपोर्ट सामने नहीं आ सकी है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

डेंगू बुखार और कमजोरी से बचाएंगे ये स्पेशल फूड