कई फायदों से भरी पौष्टिक और स्वादिष्ट कमल ककड़ी, जानिए इसके 5 फायदे और सावधानी

कमल ककड़ी, कमल की जड़ को कहा जाता है, जिसे खाद्य पदार्थ के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। कई लोगों के लिए यह पसंदीदा फूड में शामिल है। इसकी खास बात यह है कि यह स्वाद के लिए तो पसंद की ही जाती है, सेहत और ब्यूटी के लिए भी इससे मिलने वाले फायदे लाजवाब हैं। चलिए जानते हैं इस अनोखी चीज के 10 फायदे  - 
 
1 कमल ककड़ी दिमागी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह आपकी दिमागी क्षमता को बढ़ाने और तनाव, सिरदर्द और उदासी को दूर करने में मदद करती है। 
 
2 यह फाइबर से भरपूर होने के कारण पाचन संबंधी फायदे तो देती ही है, शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करती है और वजन कम करने में भी सहायक है। 
 
3 यह शरीर के अंगों में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाकर रक्त संचार को बेहतर बनाती है, जिससे शारीरिक ऊर्जा में वृद्धि होती है। इसके अलावा यह लाल रक्त कोशिकाओं में भी वृद्धि करती है।  
 
4 इसमें मौजूद पोटेशियम संकरी रक्त वाहिनियों से कोलेस्ट्रॉल को कम कर उन्हें चौड़ा करने में मददगार होता है जिससे दिल के दौरे का खतरा कम होता है। 
 
5 इसके नियमित सेवन से पथरी जैसी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6, थाइमीन, जिंक, आयरन आदि सेहत और ब्यूटी से जुड़े कई तरह के फायदे देते हैं। 
 
सावधानी : इसको कच्चा खाना या किसी भी प्रकार की एलर्जी होने पर इाका सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मुसीबत का कारण बन सकती हैं यह 7 आदतें, कहीं आपको भी तो नहीं...