Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Health Benefits Of Eating Sambar : जानिए गर्मागर्म सांभर के सेहत लाभ और इसे बनाने की विधि

webdunia
सांभर अब सिर्फ साउथ इंडिया के खाने का हिस्सा न होकर पूरी दुनियाभर में मशहूर है। यह न सिर्फ स्वाद में लाजवाब है, बल्कि इसके सेहत लाभ भी काफी बेहतरीन हैं, जो आपको तंदुरुस्त रखने में बहुत मदद करते हैं। अधिकतर डाइटिशयन भी इडली-सांभर खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह कई सेहत लाभों का खजाना है। तो आइए जानते हैं गर्मागर्म सांभर के सेहत लाभ और इसे बनाने का तरीका-
 
सबसे पहले जानते हैं सांभर के सेहत लाभ-
 
सांभर प्रोटीन रिच डाइट में शामिल है, क्योंकि इसमें दाल की अच्छी मात्रा होती, जो प्रोटीन से भरपूर होती है। यह हड्डियों, मसल्स स्किन को हेल्दी रखने में बहुत मदद करता है। यह शरीर को हेल्दी बनाए रखता है।
 
सांभर को बनाने के लिए कई तरह की सब्जियों को भी इसमें डाला जाता है। यह फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है, क्योंकि सांभर के सेवन से पेट भरा-भरा-सा लगता है और काफी समय तक भूख नहीं लगती। यदि आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो सांभर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
 
सांभर पाचन क्रिया को भी सही रखने में मदद करता है। यदि पेट सबंधी परेशानी है तो यह इससे निजात दिलाता है और कब्ज जैसी समस्या से राहत दिलाता है।
 
सांभर शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद दाल, सब्जी, मसाले शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।
 
सांभर बनाने की विधि-
 
तुवर की दाल को साफ करके धो लें।
 
अब कुकर में आवश्यकतानुसार पानी डालकर उसमें दाल, थोड़ा-सा घी, स्वाद अनुसार नमक, हल्दी, लालमिर्च, इमली का पानी डालकर पकाने के लिए रख दें।
 
अब वे सब्जियां लें, जो आप सांभर में डालना चाहते हैं, जैसे आलू, टमाटर, गाजर, बैंगन, मुंगने की फली (सहजन की फली), लौकी आदि। इन्हें अच्छी तरह से धोकर काट लें।
 
एक कड़ाही में तेल डालें। तेल गर्म होने के बाद इसमें थोड़ा प्याज, थोड़ा नमक, हल्दी व सांभर मसाला डालकर सब्जियों को पका लें।
 
जब सब्जियां अच्छी तरह से पक जाएं तो इसमें दाल को डालकर अच्छी तरह मिला लें।
 
इन्हें फ्राई करने के लिए-
 
एक कड़ाही में घी लें। घी के गर्म होने के बाद इसमें लाल खड़ी मिर्च, कड़ी पत्ता, राई, जीरा, लहसुन की कुछ कलियां व हींग डालकर इसे अच्छी तरह फ्राई करने के बाद इसमें दाल और सब्जियां डालकर ढंककर रख दें। एक उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें। लीजिए तैयार है हेल्दी सांभर।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

गोगा पंचमी 2020 : Goga Panchami पर पढ़ें गोगा देव की रोचक कथा