Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

पीरियड्स से 1 हफ्ते पहले डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड, मुश्किल दिनों से मिलेगी राहत

पीरियड्स में नहीं होगी दर्द की समस्या, डाइट में शामिल करें इन चीज़ों को

हमें फॉलो करें Healthy Diet For Periods

WD Feature Desk

, बुधवार, 15 मई 2024 (18:07 IST)
Healthy Diet For Periods
Healthy Diet For Periods : मासिक धर्म से पहले का हफ्ता कई महिलाओं के लिए मुश्किल भरा होता है। इस दौरान कई शारीरिक और भावनात्मक बदलावों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि मूड स्विंग, चिड़चिड़ापन, थकान, सूजन और दर्द। इन लक्षणों को कम करने और पीरियड्स को आसान बनाने के लिए, पीरियड्स से 1 हफ्ते पहले अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करना फायदेमंद होता है। ALSO READ: PCOD की समस्या अब आसानी से होगी कंट्रोल बस फॉलो करें ये डाइट प्लान
 
पीरियड्स से 1 हफ्ते पहले डाइट में शामिल करने योग्य चीजें:
1. हरी पत्तेदार सब्जियां : पालक, केल, ब्रोकली और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं। ये पोषक तत्व मूड स्विंग, थकान और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। ALSO READ: प्रेगनेंसी में पेट पर होती है खुजली? तो आजमाएं ये 7 तरीके
 
2. फल : केले, संतरे, स्ट्रॉबेरी और अन्य फल विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व मूड को बेहतर बनाने, पाचन को नियमित करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।
 
3. साबुत अनाज : ब्राउन राइस, क्विनोआ, ओटमील और अन्य साबुत अनाज फाइबर, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बी से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने, मूड को स्थिर करने और पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
 
4. स्वस्थ वसा : एवोकाडो, नट्स, बीज और फैटी फिश स्वस्थ वसा के अच्छे स्रोत हैं। ये वसा हार्मोन के संतुलन को बनाए रखने, सूजन को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
 
5. प्रोटीन : चिकन, मछली, अंडे, बीन्स और दाल प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है, साथ ही ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है।
 
6. पानी : पीरियड्स से पहले और दौरान हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। पानी शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है, सूजन को कम करता है और मूड को बेहतर बनाता है।
webdunia
पीरियड्स से 1 हफ्ते पहले डाइट से दूर रखने योग्य चीजें:
1. प्रोसेस्ड फूड : प्रोसेस्ड फूड में चीनी, नमक और अस्वास्थ्यकर वसा की मात्रा अधिक होती है, जो पीरियड्स के लक्षणों को और भी बदतर बना सकते हैं।
 
2. कैफीन : कैफीन एक उत्तेजक है जो चिंता, अनिद्रा और मूड स्विंग को बढ़ा सकता है।
 
3. शराब : शराब शरीर को डिहाइड्रेट करती है और पीरियड्स के लक्षणों को और भी बदतर बना सकती है।
 
4. चीनी : चीनी रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव का कारण बनती है, जिससे मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है।
 
अतिरिक्त टिप्स:
1. नियमित व्यायाम करें : व्यायाम मूड को बेहतर बनाने, दर्द को कम करने और पीरियड्स के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद करता है।
 
2. पर्याप्त नींद लें : पर्याप्त नींद मूड को स्थिर करने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और पीरियड्स के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद करती है।
 
3. तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करें : योग, ध्यान और गहरी सांस लेने जैसी तनाव प्रबंधन तकनीकें पीरियड्स के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं।
 
पीरियड्स से 1 हफ्ते पहले अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करके और कुछ चीजों से दूर रहकर आप पीरियड्स के लक्षणों को कम कर सकती हैं और अपने मुश्किल दिनों को आसान बना सकती हैं। याद रखें, हर महिला का शरीर अलग होता है, इसलिए आपको अपनी जरूरतों के हिसाब से अपनी डाइट को एडजस्ट करना पड़ सकता है। अगर आपको पीरियड्स के लक्षणों को कम करने में परेशानी हो रही है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

घर में बनाएं केमिकल फ्री ब्लश