Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

प्याज खाने के बाद मुंह से आती है बदबू तो अपनाएं ये 10 सरल उपाय

अब प्याज खाने के बाद मुंह से नहीं आएगी बदबू, ट्राई करने ये घरेलू उपाय

हमें फॉलो करें Rid of Onion Breath

WD Feature Desk

Rid of Onion Breath
  • दूध पीने से मुंह की बदबू कम होती है।
  • पुदीने की पत्तियां चबाने से मुंह रिफ्रेश होता है।
  • इलायची का एक टुकड़ा चबाने से बदबू कम होती है।
How to Get Rid of Onion Breath : प्याज एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक सब्जी है, लेकिन इसे खाने के बाद मुंह से आने वाली बदबू एक आम समस्या है। यह बदबू कई कारणों से हो सकती है, जिसमें प्याज में मौजूद सल्फर यौगिक शामिल हैं। ये यौगिक शरीर में टूट जाते हैं और रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाते हैं, जहां से वे फेफड़ों तक पहुंचते हैं और सांस के साथ बाहर निकलते हैं। प्याज की बदबू से निपटने के लिए कई सरल उपाय हैं, जैसे कि...ALSO READ: सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं, हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है गुलाब, जानें 7 फायदे
 
1. पानी पिएं:
पानी पीने से मुंह से प्याज की बदबू को कम करने में मदद मिल सकती है। पानी सल्फर यौगिकों को पतला करता है और उन्हें शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।
 
2. दूध पिएं:
दूध में मौजूद कैसिइन प्रोटीन प्याज की बदबू पैदा करने वाले सल्फर यौगिकों को अवशोषित करता है। दूध पीने से मुंह की बदबू को कम करने में मदद मिल सकती है।
 
3. पुदीना चबाएं:
पुदीने में क्लोरोफिल होता है, जो प्याज की बदबू को अवशोषित करता है। पुदीने की पत्तियां चबाने से मुंह की बदबू को कम करने में मदद मिल सकती है।
 
4. सेब खाएं:
सेब में पेक्टिन होता है, जो एक घुलनशील फाइबर है जो प्याज की बदबू को अवशोषित करता है। सेब खाने से मुंह की बदबू को कम करने में मदद मिल सकती है।
webdunia
5. ग्रीन टी पिएं:
ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो प्याज की बदबू को बेअसर करते हैं। ग्रीन टी पीने से मुंह की बदबू को कम करने में मदद मिल सकती है।
 
6. माउथवॉश का इस्तेमाल करें:
माउथवॉश में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी यौगिक होते हैं जो प्याज की बदबू को कम करने में मदद कर सकते हैं। माउथवॉश का इस्तेमाल करने से मुंह की बदबू को कम करने में मदद मिल सकती है।
 
7. इलायची चबाएं:
इलायची में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंह से बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं। इलायची का एक टुकड़ा चबाने से प्याज की बदबू को कम करने में मदद मिल सकती है।
 
8. सौंफ चबाएं:
सौंफ के बीज में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो मुंह से बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं। सौंफ के बीज चबाने से प्याज की बदबू को कम करने में मदद मिल सकती है।
 
9. बेकिंग सोडा से गरारे करें:
बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है जो मुंह से बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा घोलें और इससे गरारे करें।
 
10. टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें:
टूथपेस्ट में फ्लोराइड होता है, जो एक एंटीसेप्टिक है जो प्याज की बदबू को कम करने में मदद कर सकता है। टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से मुंह की बदबू को कम करने में मदद मिल सकती है।
 
इन सरल उपायों का पालन करके, आप प्याज खाने के बाद मुंह से आने वाली बदबू को कम कर सकते हैं और अपनी सांसों को ताज़ा रख सकते हैं। याद रखें, नियमित रूप से दांतों की सफाई करना और फ्लॉस करना मुंह से बदबू को रोकने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

राहुल की असली लड़ाई मोदी की भाजपा से नहीं कांग्रेस की भाजपा से है!