Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ठंड में बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन 8 बातों का रखें विशेषतौर पर ध्यान

webdunia
सर्दी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन इस बदलते मौसम में आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। धीरे-धीरे आती हुई सर्दी चुपके से सर्दी-जुकाम या बुखार के रूप में खतरनाक हमला करती है। इस मौसम में स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए रखें 8 सावधानियां ...
 
1 जितनी ज्यादा बार संभव हो अपने हाथ धोएं ताकि कीटाणु पैर न पसार सकें। यही कीटाणु मौसम की बीमारियों को जन्म देकर तीव्रता से फैलाते हैं, तो हाथों से ही ज्यादा फैलते हैं।
 
2 अत्यध‍िक तनाव लेने से बचें, क्योंकि यह आपके शरीर की बीमारियों और संक्रमण से लड़ने की क्षमता है उसमें बाधा उत्पन्न करता है।
 
3 रोजाना करीब आधा घंटा व्यायाम जरूर करें। इससे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत होगी और शरीर में गर्मी बनी रहेगी। 
 
4 जब कभी आप सर्दी, जुकाम या बुखार से पीड़ि‍त हों, तो ज्यादा से ज्यादा आराम करने की कोशि‍श करें। इसके साथ ही तरह पदार्थों का सेवन अधि‍क से अधि‍क करें।
 
5  सर्दी और फ्लू वायरस की वजह से होते हैं, इसलिए इनमें एंटीबायटिक मदद नहीं करतीं। इस दौरान जरूरत से ज्यादा कसरत न करें।अमूमन सर्दी या फ्लू होने से पहले गला खराब हो जाता है। ऐसे में चाय, कॉफी या गुनगुना नींबू पानी व शहद का सेवन करने से आराम मिलता है।
 
6 हर आधा घंटे में नमक डालकर गुनगुने पानी से गरारे करने से दर्द और बेचैनी से राहत मिलती है। साथ ही गले की खराश और सर्दी की अन्य समस्याओं में आराम मिलता है। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Saint Valentine Letter : वेलेंटाइन का खत लवर्स के नाम