Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दिवाली में अपने पेट्स का रखें खास ख्याल, जानिए जरूरी बातें

हमें फॉलो करें webdunia
दिवाली का इंतेजार बहुत बेसर्बी से होता है। दिवाली से पहले घरो की साफ-सफाई शुरू हो जाती है, इस खास अवसर पर घरों में रंगोली बनाई जाती है और पूरा घर रोशनी से जगमग हो उठता है। पूरे उत्साह के साथ दीपों के त्योहार को मनाया जाता है,  वहीं कुछ ऐसी बातें है जिनका हमें खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए। यदि आपके घर में पेट्स है, तो आपको दिवाली के दिन उनका खास ख्याल रखने की जरूरत है। आइए जानते हैं किन बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए
 
1. अगर आपके घर में पेट्स है, तो आपको ये बात बखूबी पता होगी की दिवाली के दिन पटाखों की आवाज से वे डर जाते हैं। ऐसे में आपकी जिम्मेदारी बनती है, कि उनका विशेष ख्याल रखें। दिवाली आने से पहले ही आप पेट्स के डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। ताकि डॉक्टर आपको सही सलाह दे सकें।
 
2. पटाखों की तेज आवाज से पेट्स डर जाते है जिस कारण वे घबरा कर यहां-वहां भागते है। ऐसे में उन्हें चोट लगने का भी डर बना रहता है इसके लिए हमेशा किसी इमरजेंसी से निपटने के लिए फर्स्ट एड किट जरूर रखें।  पेट्स फ्रेंडली दवाएं आपके पास होनी चाहिए।
 
3. अपने पेट्स से पटाखों को बिलकुल दूर रखें, क्योंकि यदि पेट्स ने गलती से भी इसे खा लिया तो बहुत मुश्किल हो सकती है।
 
4. पूरी कोशिश करें कि अपने पेट्स को आप अकेला न छोड़े क्योंकि वे पटाखों की आवाज से बहुत डरते है इसलिए उनके पास ही रहें या घर का कोई न कोई सदस्य उनके साथ जरूर रहें।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Roop chaudas Skin Care Tips : रूप चौदस पर पाना चाहते हैं इंस्टेंट ग्लो तो अपनाएं DIY नुस्खे