Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सि‍र्फ 10 दिन में कम होगा वजन, कमाल के हैं यह 10 टिप्स

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन फिर भी कई बार किसी विशेष कारण के चलते हम जल्द से जल्द वजन कम करना चाहते हैं। आने वाले कुछ दिनों में शादी या कोई खास समारोह है या फिर आपने ठान लिया है, कि अगले कुछ दिनों में आप अपने फेवरेट लिबास में फिट होकर ही रहेंगे, जो अब तक नहीं हो पा रहे हैं, तो हम कर रहे हैं आपकी मदद। 
 
लेकिन यह बात ध्यान रखें कि 10 दिनों में आपका वजन बहुत ज्यादा कम नहीं हो सकता और अगर हुआ भी तो यह अपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए हम कुछ इंचेस कम करने के बारे में ही सोच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे करें वजन कम 10 दिनों में -
 
1 एकदम भूखे रहकर या कम खाकर वजन कम करने की कोशि‍श न करें, इससे आपका मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है, जिससे वजन धीमी गति से घटता है। दिनभर में कम से कम 1000 कैलोरीज अवश्य लें। बल्कि बेहतर होगा कि आप 1200 कैलोरी  प्रतिदिन लें, ताकि उर्जा का स्तर बना रहे और थकान न हो।
 
2 बाहर का तेल और मसालेदार खाना नजरअंदाज करें। घर पर बना लो कैलोरी फूड ही खाएं, और फाइबर लें। इसके लिए आप फल और सब्ज‍ि‍यों का प्रयोग कर सकते हैं। हो सके तो घर पर ही ताजे फलों का जूस बनाकर पिएं और उनमें शक्कर का प्रयोग न करें तो बेहतर होगा। 
 
3 आप केवल फ्रूट डाइट और लिक्व‍ि‍ट डाइट लेकर भी तेजी से वजन कम कर सकते हैं, लेकिन यह किसी डाइटीशियन की निगरानी में ही करें तो बेहतर होगा।आप सूखे मेवों का प्रयोग भी सीमित मात्रा में कर सकते हैं। 
 
4  दिन में दो बार भोजन के बजाए प्रोटीन शेक एक बेहतर विकल्प है। इसे लेने के बाद घंटों तक भूख नहीं लगती और आप कमजोरी भी महसूस नहीं करते। किसी एक वक्त आप हल्का भोजन ले सकते हैं। 
 
5 तली-भुनी चीजों, वेफर्स, मीठा, व्हाइट ब्रेड, बिस्किट, मैदे की बनी चीजें, कॉकटेल, शर्बत, सॉफ्टड्रिंक्स या कोल्ड्रिंक्स, और पैकेट में उपलब्ध सूप या जूस से दूरी बनाए रखें। 
 
6 नेचुरल पेय पदार्थों जैसे- नारियल पानी, ग्रीन-टी, हर्बल वॉटर जिसमें तुलसी या अदरक का जूस मिला हो का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा कोशिश करें की गर्म या गुनगुना पानी ही पिएं।
 
7  खीरा, पार्सले, मेथी, नींबू, खट्टे फलों को खाने में शामिल करें। आप चाहें तो दही का सेवन भी कर सकते हैं। 
 
8  रोटी में जौ का आटा प्रयुक्त हो, तो यह वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है। या फिर औट्स का प्रयोग करें। 
 
9 प्रतिदिन सुबह खाली पेट, गरम पानी में नींबू और शहद मिलाकर पिएं। हो सके तो इस पानी में दालचीनी का पाउडर डाल दें। यह बेहद असरकारक और स्वास्थ्यवर्धक होता है। 
 
10  रोजाना कम से कम 1 घंटा पैदल चलें और 90 मिनट तक कार्ड‍ियो वर्कआउट करें। इससे आपकी बॉडी टोन्ड दिखेगी और रक्त संचार तेज होने से चेहरा भी निखरेगा। 

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
जानिए क्या है पैनिक अटैक? इसके संकेत और लक्षण