जल्दी वजन कम करना है तो ये 5 फल खाना कर दें शुरू, फ‍िर देखि‍ए कमाल

क्या बढ़ा हुआ वजन आपकी भी समस्या बन चुका है? हर वक्त आपके मन में चलता रहता है कि कैसे इस बढ़े हुए फैट को कम करें? आप डाइट में ऐसा बदलाव चाहते हैं जो आपको एकदम फिट बना दे तो समझिए आपको उपाय मिल गया है। इन फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लीजिए। इन्हें खाते रहने से आपको भरपूर न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे और फिटनेस के तो क्या कहने। 
 
अनार : अनार जितना टेस्टी है उतना ही गुणकारी भी। इसका रंग लाल होना इस बात की निशानी है कि ये आपको ढेर सारे पौषक तत्व देने के अलावा खून या हीमोग्लोबिन का भी कोटा पूरा करने में समर्थ है। वजन की तो आपको चिंता करने की ज़रूरत ही नहीं। 
 
अमरूद : एक और टेस्टी फल है अमरूद। आपके पाचन को बेहतरीन करने वाला अमरूद इतना गुणकारी है कि इसके न्यूट्रिएंट्स इसे लगभग संपूर्ण भोजन बनाते हैं। सबसे अच्छी बात है कि इसे भरपूर खाएं और बढ़ते वजन को एकदम भूल जाएं।   

ALSO READ: गर्भावस्था में भी बने रहें खूबसूरत, पढ़ें 5 प्रेग्नेंसी ब्यूटी केयर टिप्स
 
सेबफल : इसके बारे में प्रसिद्ध है कि रोज का एक सेब आपके पास डॉक्टर नहीं आने देगा। इसके पोषक तत्व इतने गुणकारी हैं कि आप बीमार भी नहीं पड़ेंगे। वजन की चिंता भूलने का समय आ गया है। 
 
अनानास : पाइनेपल या अनानास का ज्यूस सबसे पसंदीदा ज्यूस में से एक है। इसे आप यूं भी सलाद का हिस्सा बनाकार खा सकते हैं। यह बेहद स्वादिष्ट और गुणकारी है। वजन कम करना भी इसके गुणों में से एक है। 

ALSO READ: कैल्शियम : किसके लिए कितना होना चाहिए.... पढ़ें खास बातें
 
संतरा : संतरे के स्वाद और इसके गुणों के तो क्या कहने। इसका चाहे ज्यूस पीएं या और भी बेहतर पूरा संतरा खाएं। ये फाइबर से भरपूर और इसके विटामिन के गुण तो अनुपम है। वजन कम होना शर्तिया है। 

 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख सूखा साबुत धनिया सेहत के लिए है कमाल, पढ़ें इसके सेवन से होने वाले फायदे