lockdown : सकारात्मक सोच है जरूरी

कोरोना वायरस के कारण आज पूरे देश में लॉकडाउन है। सभी लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं और वैसे भी इस समय देश की जो स्थिति है, वह चिंता का एक विषय बनी हुई है। इसके बाद दिन-रात सिर्फ कोरोना की खबरें देखकर मन-मस्तिष्क में एक डर व्याप्त हो गया है। हम दिन-रात सिर्फ कोरोना-कोरोना के बारे में सुनते हैं और यह हमारे मन में कहीं-न-कहीं एक नकारात्मकता को पैदा कर रही है।
 
लेकिन इस वायरस से हमें डरना या इसके संबध में जो जानकारी मिल रही है, उससे हमारे मन में नकारात्मकता को व्याप्त नहीं होने देना चाहिए। ऐसे समय में खुद को सकारात्मक रखना बहुत जरूरी है। यह बात जरूर सोचिए कि हर एक बुरी परिस्थिति कुछ अच्छा लेकर जरूर आती है। कोरोना एक बुरा दौर है, लेकिन इस समय को अगर हम सकारात्मक पक्ष से सोचें तो क्या कभी आपने ऐसा सोचा था कि आप इतना समय अपने परिवार को दे पाएंगे?
 
उस दिनचर्या में जब आप सिर्फ भाग रहे थे। न अपनों के लिए समय, न खुद के लिए। लेकिन आज आप अपनों के साथ एक बहुत अच्छा समय बिता रहे हैं, खुद की देखभाल कर रहे हैं, अपनों की देखभाल कर रहे हैं, तो बस इस दौर से परेशान होकर खुद को नकारात्मकता की ओर न ले जाएं। बस, इस बात का ध्यान रखें कि बुरा समय भी अपने साथ कुछ अच्छा ही लेकर आता है।
 
इसी के साथ आप खुद को कैसे मानसिक रूप से तरोताजा रख सकते हैं, आइए जानते हैं-
 
पॉजिटिव सोच रखें
 
पॉजिटिव सोच हर मुश्किल को आसान बना देती है, बस इसी सोच के साथ आगे बढ़ते जाएं। परिवार के साथ अच्छा समय बिताएं और यह सोचें कि आप इस बारे में सोचते थे कि जब मैं घर पर रहूंगा या रहूंगी तो मैं क्या करना चाहती थी? समय का सदुपयोग करें और अपनों के साथ समय बिताएं।
 
रचनात्मकता के साथ अपने को जोड़ें
 
खुद को नई चीजों से जोड़ें। कुछ नया सीखने की कोशिश करें। आप रसोई में जाकर कुछ नया व्यंजन बनाने के बारे में भी सोच सकते हैं। आप डांस वीडियो देखकर डांस भी सीख सकते हैं।
 
किताबों से करें दोस्ती
 
हम में से ऐसे कई लोग हैं, जो किताबों के पढ़ने के शौकीन तो रहते हैं लेकिन हमेशा अपना बिजी शेड्यूल होने के कारण वे पढ़ नहीं पाते। इस बात को कहते हुए पाए जाते हैं, तो आपके पास यह सबसे अच्छा मौका है कि आप जो किताबें अपने बिजी शेड्यूल के कारण पूरी नहीं कर पाए थे, उन्हें अब पूरी कर सकते हैं।
 
मेडिटेशन
 
मेडिटेशन हमारे मन-मस्तिष्क को शांत करता है और आपके गुस्से को कंट्रोल करता है इसलिए इससे जरूर जुड़ें और रोजाना मेडिटेशन करें।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख हनुमान जयंती पर पढ़ें Shri Hanuman Chalisa : जय हनुमान ज्ञान गुन सागर