Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नवरात्रि में Garba कर रहे हैं तो Diet chart के ये 11 Steps जरूर जानें

webdunia
अगर आप गरबा कर रहे हैं, तो आपको अपने आहार पर विशेष ध्यान देना होगा। इस समय डाइट के प्रति लापरवाही आपकी सेहत और सौंदर्य के लिए हानिकारक हो सकती है, लिहाजा हमने तैयार किया है आपके लिए यह डाइट चार्ट -
 
1 गरबों के दौरान आपका शारीरिक व्यायाम अधि‍क होता है। इसलिए गरबा खेलने के लिए स्टेमिना बढ़ाने की भी बेहद आवश्यकता है। अत: आप ऐसी चीजों पर अपना फोकस बढ़ाएं जिससे स्टेमिना विकसित करने में मदद मिले।
 
2  नवरात्रि के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि 6-7 घंटे की नींद जरूर लें। अगर आप रात को देरी से सो रहे हैं, तो सुबह कुछ देर अतिरिक्त नींद लें या फिर दिन में आराम करें। यह शारीरिक थकान को दूर रखेगी।
 
3  गरबा खेलने के दौरान पसीना ज्यादा आता है। ऐसे में शरीर में पानी का स्तर बनाए रखना बेहद जरूरी है। इसलिए रोजाना कम से कम 12 से 15 गिलास पानी जरूर पिएं। लेकिन ध्यान रखें कि एक साथ अधि‍क पानी न पिएं।
 
4  अगर आप रोज गरबा खेल रहे हैं तो अपने सामान्य आहार में 300-400 केलोरी ज्यादा लें। इसके अलावा फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें ताकि एनर्जी भी बनी रहे और आप स्वस्थ भी रह सकें।
 
5  सुबह गुनगुने पानी में 1-2 बूंद नींबू का रस व एक-चौथाई टी-स्पून शहद मिलाकर पिएं। आधे घंटे बाद एक गिलास दूध पिएं। इससे शरीर में उर्जा और जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होगी। 
 
6  इसके बाद सुबह 10-11 बजे के बीच ऐसे फलों का सेवन करें जिसमें केलोरी ज्यादा हो। फलों का सेवन करने से आपको पोषण भी मिलेगा और आवश्यक उर्जा भी मिलेगी। फल आपकी सेहत को बनाए रखने में मदद करेंगे।
 
7 दोपहर के भोजन में 2 चपाती, चावल, दाल, दही, सब्जियां, मिठाई व पनीर की कोई भी एक प्रिपरेशन को शामिल करें। यह आपके शरीर के लिए आवश्यक सेहतमंद डाइट होगी।
 
8  दोपहर के समय में मिल्क शेक, ज्यूस या नारियल पानी में से कोई एक अवश्य लें। यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाए रखने के साथ ही शरीर में जल और उर्जा का स्तर बनाए रखने में मदद करेगा। आपको कमजोरी नहीं होगी।
 
9  गरबा खेलने जाने के 2-3 घंटे पहले उबले आलू, साबुदाने की खिचड़ी, रोस्टेड ग्राउंडनट जैसे व्यंजन का व फल का सेवन करें। 
 
10  गरबा खेलने के दौरान हर आधे घंटे के अंतराल में ग्लूकोज पीते रहें, इससे कमजोरी नहीं होगी और समय-समय पर जरूरी ऊर्जा की आवश्यकता भी पूरी होती रहेगी।
 
11  गरबों के दौरान तले हुए खाने, जंक फूड व बाजार का खाना हो सके तो ना खाएं। यह आपको कैलोरी तो देंगे लेकिनऊर्जा नहीं। इसके अलावा रात को सोने से पहले भी एक गिलास दूध का सेवन अवश्य करें। इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी और पोषण भी मिलेगा।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

नवरात्रि 2020 में लग्नानुसार जपें मां दुर्गा का बस एक मंत्र,