Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सिर्फ 1 मिनट में बनाएं नींबू की शिकंजी

हमें फॉलो करें Lemon
गर्मी के दिन शुरू हो गए हैं और कई लोग इस मौसम में ठंडी शिकंजी पीना ही पसंद करते हैं।कई बार तेज धूप से घर आने पर पसीना बहने लगता है, और शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ऐसे समय में शरीर को लिक्विड की जरुरत होती है। बाहर से आने के बाद एक गिलास नींबू पानी जरूर पीना चाहिए यह न सिर्फ लिक्विड की कमी पूरी करता है बल्‍कि शरीर की इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है पर कई बार इसे बनाने में समय लग जाता है। लोगों को इसे बनाने में आलस आ जाता हैं, तो कई इसे झंझट समझते हैं।
हम आपको बताते हैं चुटकियों में शिकंजी बनाने का तरीका.... 
 
 इस तरीके से बनाएं मिनटों में शिकंजी- 
 *सबसे पहले बहुत सारे नींबू का रस निकालें। फिर रस में चीनी और थोड़ा काला नमक मिला लें। इस  मिक्स को फ्रीजर में रखी आइस ट्रे में डालकर जमा दें। जम जाने के बाद इसे एयरटाइट कंटेनर या फिर जिप लॉक पॉलिथिन में डालकर रख लें। मिक्स कर्इ हफ्तों तक काम में आ सकता है। जब भी आपका मन हो शिकंजी पीने का बस आइस क्यूब्स को सादा पानी में डालें और शिकंजी  बना लें।
 
नींबू के रस को करे स्टोर-
 *सबसे पहले नींबू का रस निकाल लें और उसमें चीनी और पानी का एक सीरप बनाकर मिला लें। आप इस सीरप को किसी भी कांच की बोतल में भरकर रख सकते हैं। यह मिक्स कई हफ्तों तक काम में आ सकता है। जब भी आपका मन हो शिकंजी पीने का बस एक गिलास पानी में थोड़ा सीरप मिला कर इसे पी सकते हैं। 
 
रस का स्‍वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें जीरा काला नमक स्‍वाद के अनुसार मिला सकते हैं। इन तरीकों से आपका समय भी बचेगा और मिनटों में शिकंजी या नींबू पानी बनकर रेडी हो जाएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Summer Health Tips : गर्मी में प्याज खाने के 10 जबरदस्त फायदे