Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

पुरुष Intimate Hygiene के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स, नहीं होगा कोई संक्रमण

इंटिमेट हाइजीन के लिए फॉलो करें ये टिप्स, जानें सही तरीका

हमें फॉलो करें Personal Hygiene Tips For Males

WD Feature Desk

, रविवार, 26 मई 2024 (08:30 IST)
Personal Hygiene Tips For Males
Personal Hygiene Tips For Males : हर व्यक्ति के लिए अपनी स्वच्छता का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। पुरुषों के लिए भी इन्टिमेट हाइजीन का ख्याल रखना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शरीर के अन्य हिस्सों की देखभाल। सही इन्टिमेट हाइजीन न सिर्फ आपको स्वस्थ रखता है बल्कि संक्रमण और बीमारियों से भी बचाता है। यहां 5 आसान टिप्स दिए गए हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी इन्टिमेट हाइजीन का ध्यान रख सकते हैं.....ALSO READ: महेंद्र सिंह धोनी का ये 1 घंटे वाला फिटनेस मंत्र दे सकता है आपको Workout Motivation
 
1. हर दिन नहाएं : हर दिन नहाना शरीर की गंदगी और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है।
 
2. सही साबुन का इस्तेमाल करें : इन्टिमेट एरिया के लिए विशेष रूप से बनाए गए माइल्ड साबुन का इस्तेमाल करें। सामान्य साबुन या बॉडी वॉश का इस्तेमाल करने से त्वचा में जलन हो सकती है।
 
3. सूखे रहें : नहाने के बाद इन्टिमेट एरिया को अच्छी तरह से सुखा लें। नमी बैक्टीरिया के बढ़ने का कारण बन सकती है। ALSO READ: इन 5 Exercise Myths को जॉन अब्राहम भी मानते हैं गलत
 
4. ढीले कपड़े पहनें : टाइट कपड़े पहनने से पसीना और नमी जमा होती है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। ढीले और सूती कपड़े पहनें जो हवादार हों।
 
5. समय पर चेकअप : अगर आपको इन्टिमेट एरिया में कोई असामान्य लक्षण जैसे खुजली, जलन, या बदबू महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।
webdunia
इन्टिमेट हाइजीन का ध्यान रखना आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। इन आसान टिप्स को फॉलो करके आप स्वस्थ और संक्रमण मुक्त रह सकते हैं।
 
अतिरिक्त सुझाव:
  • शौच के बाद हमेशा साफ पानी से धोएं : यह बैक्टीरिया को फैलने से रोकता है।
  • यौन संबंधों के बाद सावधानी रखें : यह संक्रमण से बचाने में मदद करता है।
  • अपने शरीर को समझें : अगर आपको कोई असामान्य लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।
याद रखें, इन्टिमेट हाइजीन का ध्यान रखना आपकी सेहत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

10 दिन के अंदर काटते रहें बच्चे के नाखून वरना हो सकते हैं ये 5 नुकसान