Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Air Pollution में खुद को ऐसे करें Detoxify, कारगर हैं ये हेल्‍थ टि‍प्‍स

हमें फॉलो करें webdunia
शहरों में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ा है। दिल्‍ली में तो हालत बेहद खराब है। बढ़े प्रदूषण स्तर के कारण लोगों को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

बच्चे, बुजुर्ग और बीमार लोगों को प्रदूषण से समस्या होती है। लोगों को सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी परेशानियां हो रही हैं। अगर आपके शहर में भी प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है तो हम आपको बता रहे हैं शरीर को डिटॉक्स करने के घरेलू नुस्खों के बारे में।

हल्दी
हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। इसे प्रदूषण से लड़ने के लिए सुपर फूड माना जाता है। यह खांसी, सर्दी, बुखार, गले की खराश, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज में बहुत प्रभावी हैं। खुद को प्रदूषण से बचाने के लिए आप एक ग्लास गर्म हल्दी वाला दूध डेली पिएं।

बीटा कैरोटीन युक्त फूड
प्रदूषण स्तर ज्यादा होने पर बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आप बीटा कैरोटीन (Beta Carotene) का सहारा ले सकते हैं। यह प्रदूषण के कारण होने वाले सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करता है।

तुलसी की चाय
तुलसी शरीर के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती है। यह फेफड़ों को साफ कर प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद करती है। तुलसी का प्रयोग करने के लिए आप डेली तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप 5 से 6 तुलसी का पत्ता लें और इसे पानी के साथ उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर उसमें शहद और गुड़ मिलाकर पिएं।

घी
घी शरीर में मौजूद सभी प्रदूषण के particles को निकालकर बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करता है। घर में अगर कोई छोटा बच्चा हो तो उसके शरीर और हाथ पैर की मालिश आप घी से करें। इसके साथ ही उसके नाक और हाथ पैरों की मालिश भी घी से कर सकते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

खतरे में नौनिहाल! फैल रही है लिवर को प्रभावित करने वाली रहस्यमय बीमारी...