Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ज्यादा मीठा खाते है तो हो जाएं सावधान, हड्डियों को होगा ये नुकसान

webdunia
कई लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है, ऐसे में वे इस ओर ध्यान नहीं देते कि अत्यधिक मीठा खा रहे हैं जिससे उनकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है। अगर आप भी ज्यादा शकर युक्त चीजें खा रहे हैं तो जान लीजिए कि इससे आपको कौन से नुकसान हो सकते हैं - 
 
1 डाइबिटीज का खतरा - अगर आपके परिवार में किसी को डाइबिटीज है, तो बेशक आपको शकर का प्रयोग कम से कम करना चाहिए, क्योंकि यह अनुवांशि‍क रूप से डाइबिटीज का कारण बन सकती है।
 
2 खुजली - शकर का अत्यधि‍क प्रयोग करना आपके गुप्तांगों में खुजली की समस्या पैदा कर सकता है। इतना ही नहीं यह गुप्तांगों द्वारा अत्यधि‍क तरल स्त्राव और संक्रमण के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है।
 
3 हृदय रोग - शकर या मीठी चीजों का अधि‍क सेवन करना, हृदय की नलियों में वसा का जमाव कर उसे ब्लॉक करने में मदद करता है और नली को अंदर से संकरा कर देता है। इससे हृदय रोगों या हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।
 
4 एग्जिमा - त्वचा पर भी शकर का अधि‍क सेवन बुरा असर डाल सकता है। यह त्वचा में खुजली, लालिमा या अन्य परेशानियां पैदा कर सकता है। एक शोध के अनुसार शकर का प्रयोग एग्जिमा की संभावना को बढ़ा देता है।
 
5 हड्ड‍ियां कमजोर - दांतों की ऊपरी परत के अलावा इसका प्रयोग आपकी हड्ड‍ियों को कमजोर करने में भी मुख्य भूमिका निभाता है। इसके अलावा ऑस्टि‍योपोरासिस जैसी समस्याओं के लिए भी शकर का अधि‍क सेवन जिम्मेदार है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

जानिए, बेहोश होने के कारण और बचने के 5 उपाय