Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विटामिन b12 की कमी पूरी करेंगे ये 6 खाद्य पदार्थ, आज से ही डाइट में करें शामिल

हमें फॉलो करें webdunia
ब्यूटी विद ब्रेन सभी लोग चाहते हैं। लेकिन इसके लिए बी 12 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। बी12 से ब्रेन फंक्शन अच्‍छे से काम करता है।तनाव कम होता है और स्किन बेहतर होती है। विटामिन बी 12 सही मात्रा में होने पर पिगमेंटेशन, नेल्‍स, स्किन की समस्या और बालों की समस्या में अच्छी रहती है। शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में ये 7 खाद्य पदार्थ जरूर शामिल करें। ताकि शरीर को जरूरी पोषण मिल सके-

1. दही - विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए दही का सेवन जरूर करें। दही में विटामिन बी-12 की भरपूर मात्रा होती है। गर्भवती महिलाओं को भी विटामिन बी-12 का सेवन करना चाहिए। इससे बच्चे के दिमाग का विकास तेजी से होता है।

2.ओट्स - ओट्स खाने में अजीब लगते हैं लेकिन इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इससे वजन कम होता है। फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है जिससे भूख नहीं लगती है। ओट्स सबसे अच्‍छा ब्रेकफास्ट है। जिन लोगों की हड्डियों में दर्द होता है उन्‍हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसका सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या भी दूर होती है।

3. मशरूम - मशरूम विटामिन बी12 का एक अच्‍छा स्‍त्रोत है। इसमें प्रोटीन, विटामिन बी12, कैल्शियम, फाइबर और आयरन की भरपूर मात्रा होती है। वेजिटेरियन के लिए मशरूम एक अच्‍छा ऑप्‍श्‍पन है।

4.ब्रोकली - ब्रोकली में विटामिन बी12 का अच्‍छा स्‍त्रोत है। इसमें फोलेट की अच्‍छी मात्रा है। इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है और रेड ब्‍लड सेल्‍स भी बनते हैं। एनीमिया से ग्रसित मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।  

5. पनीर - पनीर सेहत और विटामिन बी 12 के लिए सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत है इसका सेवन करने से प्रोटीन, कैल्शियम मिलता है। विटामिन बी-12 की कमी होने से डिमेंशिया, एनीमिया और बोन डिजीज हो सकती है। तनाव कम करने के लिए भी विटामिन बी-12 का सेवन करना चाहिए।

6. दूध - दूध बहुत कम लोगों को अच्‍छा लगता है। लेकिन इसमें विटामिन बी-12 की सबसे अच्‍छी मात्रा होती है। रोज एक गिलास दूध का सेवन करना चाहिए। विटामिन बी-12 की कमी होने पर बाल झड़ना, एनीमिया, थकान, कमजोरी महसूस होना, सिर दर्द जैसे लक्षण नजर आते हैं।  

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Women's Day 2022: ग्रामीण इलाकों से आने वाली इन 10 महिलाओं ने नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया