Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अंजीर के अनगिनत और आश्चर्यजनक लाभ चौंका देंगे आपको, मॉनसून में नियम से खाएं

हमें फॉलो करें webdunia
अंजीर, अंग्रेजी में कहें तो Figs, यह कोई आम फल नहीं है। इसे अनोखा मन जाता है और सूखे मेवे में गिना जाता है। इसकी विचित्रता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि ज्यादातर लोगों ने इसका फल ही नहीं देखा है, वे बस इसे बाजारों में माला के समान जड़ में गुंथा हुआ ही देखते हैं। यह स्वादिष्ट तो होता ही है पर स्वास्थ्य के लिए गुणकारी भी होता है, विशेषकर जब यह पानी में भिगोकर रखा गया हो। अंजीर में विटामिन ए, बी, सी, के ; आयरन, पोटेशियम, मैग्नेशियम, कैल्शियम, जिंक, ताम्बा इत्यादि तत्व होते हैं।
 
आइए जानते हैं इसके 5 फायदे -
 
1 अंजीर में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है, इससे हड्डियां मजबूत होती है और हड्डियों में दर्द और टूटने का खतरा भी दूर होता है।
 
2 इसे आयरन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। शरीर में आयरन की कमी के कारण अनीमिया का खतरा होता है, और इसको दूर रखने के लिए सूखे अंजीर से बेहतर कुछ भी नहीं है।
 
3 अंजीर में अच्छी मात्रा में डाइट्री फाइबर होते हैं। यह पाचन तंत्र को ठीक करता है। इससे पेट भी साफ होता है। इसके लिए रात में 2-3 अंजीर पानी में भिगोकर रखें और सुबह खा लें।
 
4 अंजीर खून में मौजूद फैटी एसिड और विटामिन के स्टार को संतुलित रखता है जिससे डाइबिटीज के इलाज में लाभ पहुंचता है। इसके फल के साथ-साथ पत्तियों में भी एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो इन्सुलिन की सेंसिटिविटी को संतुलित रखता है।
 
5 यह रक्तचाप को भी नियंत्रित रखने में सहायक है। अंजीर में फाइबर और पोटेशियम होते हैं जो उच्च रक्तचाप की संभावनाओं को कम करते हैं। अंजीर खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

National Statistics Day 2022: जानिए पीसी महालनोबिस के बारे में 10 खास बातें