क्या आप भी मानसिक तनाव के शिकार हो जाते हैं? तो ऐसे करे कंट्रोल

हम में से अधिकतर लोगों ने कभी न कभी मानसिक तनाव का सामना किया है। कई बार तनाव बहुत छोटी से वजह से भी हो सकता है। हमे केवल उन कारणों का पता लगाकर उन्हें दूर करने की कोशिश करनी होती है। आइए, जानते हैं तनाव को कम करने के कुछ आसान से टिप्स -
 
1. सीधे होकर चलें, यह बात एक शोध में कही गई है कि सीधे होकर और कंधों को झुकाए बिना चलने से मूड अच्छा होता है। ऐसे चलने से नकारात्मक विचार आने भी कम होते है।
 
2. एक्सरसाइज करें, यह बात भी एक शोध में बताई गई है कि एक्सरसाइज करने वालों को, एक्सरसाइज न करने वालों कि तुलना में कम तनाव होता है।
 
3. तनाव भरे रिश्ते व लोगों से दूरी बनाए। ऐसा कोई रिश्ता जिसमें प्यार, विश्वास व आपसी समझ की कमी हो, जिस वजह से आप अधिक परेशान रहते हो। ऐसे में अगर संभव हो तो उन लोगों व रिश्तेदारों से दूरी बनाए।
 
4. कई बार नींद पूरी नहीं होने पर भी चिड़चिड़ापन व तनाव जल्दी हावी हो जाता है। इसलिए समय पर सोए और पूरी नींद ले।
 
5. कई बार व्यस्तता के चलते लोग खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाते है। इस वजह से तनाव उन्हें धीरे-धीरे घेर लेता हैं। इसलिए कम से कम हफ्ते में एक बार ही सही लेकिन खुद के लिए समय निकालकर अपना पसंद का काम करें।
 
6. डिजिटल डिवाइस से थोड़ी दूरी बरतें, इन्हें ज्यादा इस्तेमाल करने से इनकी लत लग सकती हैं और समय बर्बाद होता है, सो अलग। इसलिए केवल जितना जरूरी हो, उतनी ही बार उन्हें लेकर बैठे।
 
7. मल्टीटास्किंग करने से भी माइंड पर तनाव पड़ता है इसलिए कोशिश करें कि एक समय पर एक ही काम करें।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख राम-सीता के विवाह की वर्षगांठ का दिन है विवाह पंचमी, पढ़ें प्रभु श्रीराम और देवी सीता के विवाह की पौराणिक कथा