Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Tips To Control Diabetes : इन चीजों का रखें ख्याल, डायबिटीज रहेगी कंट्रोल में

webdunia
इन दिनों डायबिटीज की बीमारी बड़ों से लेकर बच्चों तक को हो रही है। डायबिटीज होने पर इसे नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है वर्ना ये कई अन्य बीमारियों के होने का खतरा भी बड़ा सकती है। डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए अपने डॉक्टर की सलाह मानने के अलावा इन 3 चीजों का भी ध्यान रखें और इन्हें जरूर आजमाएं -
 
1 तांबे के बर्तन में पानी पिएं
 
ऐसा माना जाता है कि इस बीमारी में तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से लाभ होता है। इसके लिए आप रात में तांबे के बर्तने में पानी भर कर रख लें और रोज सुबह एक ग्लास पानी पी लें। रात भर तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी में, तांबे के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आ जाते हैं, जो डायबिटीज को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं।
 
2 मेथी दाना खाएं
 
कई शोध के अनुसार डायबिटीज कि बीमारी में मेथी दाने का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप गर्म पानी में भींगी हुई 10 ग्राम मेथी दाने का रोजाना सेवन करें। ऐसा करने से टाइप-2 डायबिटीज कंट्रोल रहने में मदद मिलती है।
 
3 मीठे से दूर रहें लेकिन अन्य खान-पान में भी सतर्कता बरतें
 
डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए केवल मीठे से दूर रहना ही काफी नहीं है, बल्कि अन्य खान-पान की चीजों में भी सतर्कता बरतता जरूरी है। माना जाता है कि डायबिटीज में करेला, एलोवेरा, आंवला जैसी चीजों का सेवन फायदेमंद होता है।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भगवान विष्णु को चढ़ाएं घर में उपलब्ध ये 11 चीजें और करें प्रसन्न