Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Tips to stay Healthy in changing weather : बदलते मौसम में बढ़ती सर्दी, खांसी के 10 सटीक घरेलू इलाज

हमें फॉलो करें webdunia
बदलते मौसम में ज्यादातर लोग खांसी-सर्दी जैसी सेहत समस्या की चपेट में आ जाते हैं। बदलते मौसम के कारण खांसी सर्दी, जुकाम और फ्लू यह आम समस्या हो जाती है। विशेषज्ञ की मानें तो सर्दी-जुकाम, गले में दर्द, खांसी बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन के कारण हो सकते है। अगर आप भी इन समस्या से परेशान है, तो हम आपको इस लेख में कुछ घरेलू टिप्स बता रहे है, जिन्हें अपनाकर आप सर्दी-खांसी से राहत पा सकते हैं।
 
अगर आप चाय के शौकिन हैं, तो यह टिप्स अपनाने से आप पीछें नहीं हटेंगे। अदरक वाली चाय को अधिकांश लोग पसंद करते है। सर्दी व खांसी होने पर चाय में अदरक तुलसी और काली मिर्च मिला कर पीने से बहुत आराम मिलता है। 
 
इसके अलावा आप हल्के गर्म पानी में अदरक को बारीक काटकर उबाल लें। फिर इस पानी का सेवन करें। 
 
खांसी में तुलसी की 5 से 6 पत्तियों के साथ लौंग, इलाइची, शहद मिला लें। इसका नियमित सेवन करें। ऐसा करने से आपको खांसी से राहत मिलेगी।
 
सर्दी-खांसी में रात में सोने से पहले नियमित हल्दी वाला दूध पीनें से सर्दी-खांसी से आराम मिलता है।
 
अगर खांसी के साथ बलगम भी है, तो आधा चम्मच काली मिर्च को शहद के साथ अच्छी तरह से मिलाकर इसका सेवन करें। इससे खांसी से आपको आराम मिलेगा।
 
गुनगुने पानी के गरारे से आपको सर्दी-खांसी से बहुत राहत मिलेगी। एक ग्लास हल्का गर्म पानी करके उसमें एक चुटकी नमक मिलाएं। अब इस पानी से गरारे करें। आप यह दिन में 2 बार कर सकते हैं।
 
रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से सर्दी खांसी से राहत मिलती है। शहद शरीर के 'इम्युन सिस्टम' को दुरुस्त करता है।
 
अदरक का रस और आधा चम्मच शहद इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके इसका सेवन करने से सर्दी खांसी से राहत मिलती है। लेकिन ध्यान रखें इनका सेवन करने के बाद ठंडे पानी का सेवन न करें।
 
दिनभर खूब पानी पिएं, लेकिन पानी उबला हुआ हो इस बात का ध्यान रखें । कम से कम 6 से 7 ग्लास लिक्विड डायट जरूर लें।
 
विटामिन- सी युक्त फल और सब्जियों का प्रयोग अधिक से अधिक करें। मशरूम, नींबू और शहद को डायट में शामिल करें।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Makeup Hacks - मेकअप के दौरान आंखों से नहीं आएगा पानी, जान लें ये 5 सरल उपाय