Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

आलू के छिलकों को फेंकें नहीं, किचन में आ सकते हैं काम

हमें फॉलो करें webdunia
potato peels
 
potato peel benefits हर घर में सब्जी बनाने के लिए आलू का इस्तेमाल अधिक तौर पर किया जाता है। लेकिन अगर आप भी सिर्फ आलू को उपयोग में लाकर छिलकों को फेंक देती है तो यह जानकारी आपके बहुत काम की हैं। क्योंकि आलू के छिलके (benefits of potato) सेहत को संवारने के साथ-साथ किचन के लिए भी इस्तेमाल करके आप इसका लाभ ले सकते हैं।
 
जानिए यहां आलू के छिलकों (aalu chhilke) के बारे में खास ट्रिक्स- 
 
1. कुरकुरा स्नैक बनाएं- आप आलू के छिलकों से किचन की कढ़ाई या कुकर चमकाने से लेकर खाने की कई सामग्री बनाकर इसे उपयोग में ले सकती हैं। जैसे- एक कप आलू के छिलके में चुटकी भर नमक मिलाकर मिक्सी में दरदरा पीस लें और तैयार आलू क्रम्ब्स को ब्रेड क्रम्ब्स की जगह स्नैक्स बनाने के घोल इस्तेमाल करें तथा डिप करके कुरकुरा स्वादिष्ट स्नैक्स बना कर खाने के काम में लाएं।
 
2. बर्तन चमकाएं- गंदे हो रहे किचन के बर्तनों को चमकाने के लिए आलू के छिलके का उपयोग करें। अगर आपके घर में भी रोजमर्रा काम में आने वाली लोहे की कढ़ाई, तवा या पैन आदि को साफ करने के लिए एक कप आलू के छिलके, दो चम्मच वेजिटेबल ऑयल और एक कप पानी मिलाकर चुटकी भर नमक डालकर गंदे बर्तन को उबाल लें और आलू के छिलके और स्क्रब से बर्तन को साफ करके अच्छे से धो लें।
 
3. ब्लड प्रेशर : आलू में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में हमारी मदद करता है।   
 
4. बल : आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन बी3 पाया जाता है, जो कि शरीर को बल या ताकत देने का काम करता है।
 
5. फाइबर : हमारी डाइट में फाइबर की कुछ मात्रा जरूर शामिल होना चाहिए और आलू के छिलके में अच्छी मात्रा में फाइबर्स होते हैं। ये डाइजेस्ट‍िव सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करते हैं। छिलकों के साथ आलू का सेवन आपको फाइबर भी देता है और आपको पाचन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। ये आपके पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। 
 
6. पोषक तत्व : अगर आप छिलकों के साथ आलू की सब्जी बनाते हैं तो इसका स्वाद तो बढ़ता ही है, आपको अतिरिक्त पोषण भी मिलता है, क्योंकि इनके छिलकों में पोषक तत्व होते हैं।
 
7. लाजवाब कुरकुरे वेजेज : एक-दो कप आलू के छिलके लेकर धोकर सुखा लें। अब एक बेकिंग ट्रे में फैलाकर ऊपर से तेल लगाएं। काली मिर्च एवं लाल मिर्च पाउडर तथा स्वादानुसार नमक बुरका कर अच्छी तरह से हाथों से मिक्स कर लें। अब इन्हें गरम तेल में शैलो या डीप फ्राई कर लें और तैयार लाजवाब वेजेज या क्रिस्प्स का चाय के साथ आनंद उठाएं।
 
8. मेटाबॉलिज्म : आलू के छिलके मेटाबॉलिज्म को भी सही रखने में मददगार होते है। इन्हें खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है।
 
9. एनीमिया : आलू के छिलके में आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है जिससे एनीमिया होने का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है। यह शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करता है और एनीमिया से भी बचाता है। 
 
10. निखारें सेहत और सौंदर्य : आलू और आलू का छिलका किचन में उपयोगी होने के साथ-साथ सिर्फ सेहत ही नहीं सौंदर्य निखारने के लिए भी काम आते हैं, आलू का छिलका त्वचा पर रगड़ने से ये जहां त्वचा को झुर्रियों और दाग धब्बों से बचाते हैं, वहीं बालों को मजबूती देने के काम भी आता है।

webdunia
Potato uses

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

देशभक्ति के प्रमाणपत्र की बार-बार मांग क्यों?