Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Coronavirus : कोरोना से बचाव के लिए कौन-सा मास्क पहनना होगा सही?

webdunia
कोरोनावायरस से बचाव के लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। पूरे विश्व में यह वायरस कहर बरपा रहा है। इस वायरस से निजात पाने के लिए लगातार सावधानियां बरतने के लिए सलाह दी जा रही है ताकि इस वायरस की चपेट में आने से बचा जा सके। कोविड-19 के संक्रमण से निजात पाने के लिए सावधानी के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है जिससे कि कोरोना जैसी घातक बीमारी से बचा जा सके। इन्हीं सावधानियों में से एक है मास्क। मास्क कोरोना काल में हमारा सुरक्षा कवच बन चुका है। खुद की सुरक्षा के लिए मास्क का इस्तेमाल बेहद आवश्यक है।
 
लोगों के मन में कई तरह के सवाल मास्क को लेकर आते हैं, जैसे कौन सा मास्क सबसे अच्छा है? मास्क लगाते समय क्या करना चाहिए? मास्क का चुनाव करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए? तो आइए इस लेख में जानते हैं कि आपके तमाम सवालों के जवाब।
 
N95 सबसे प्रभावी मास्क माना जाता है। N95 मास्क बैक्टीरिया और वायरस से सुरक्षा देने में काफी मददगार है। मास्क लेते आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि मास्क आपके साइज का हो और यह आपको सही तरह से फिट हो जाए। ऐसा न करें कि जिस मास्क का आपने इस्तेमाल किया है, उसमें से पूरी तरह से हवा आती-जाती रहे। ऐसा करने से मास्क पहनने का कोई मतलब नहीं है।
 
मास्क में इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि वह हवा के छोटे से छोटे कणों को रोक सके, साथ ही एक बेहतर वेंटिलेशन भी प्रदान करे।
 
संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए ट्रिपल लेयर मास्क कारगर है। इस मास्क में 3 लेयर होने के कारण यह संक्रमण को कुछ हद तक रोकने में कामयाब भी रहता है।
 
सिक्स लेयर मास्क संक्रमण से बचाव में काफी हद तक कारगर है। लेकिन ऐसी जगह जो ज्यादा संक्रमित है, वहां यह मास्क बहुत अधिक कारगर नहीं है।
 
एन-95 मास्क संक्रमण को शरीर में प्रवेश करने से रोकता है। यह मास्क वायरस से बचने के लिए सबसे सुरक्षित माना जाता है। यह मास्क चेहरे पर जाकर एकदम फिट हो जाता है और इस वजह से इसे लंबे समय तक पहन पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।
 
होममेड मास्क का कई लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। यह कितना सुरक्षित है, यह कपड़े और इसे कैसे बनाया गया है, बात इस पर निर्भर करता है। यदि आप होममेड मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें कौन से कपड़े का इस्तेमाल किया गया है, किस तरह से इसे बनाया गया है, इसका पूरा ख्याल रखें। मास्क बनाने के लिए आप एक अच्छे कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर डिश तौलिये के कपड़े का चुनाव भी किया जा सकता है।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

शांति और उसके गहन उद्देश्‍य तक पहुंचाएगी जय शेट्टी की किताब ‘थिंक लाइक ए मोंक’