इसलिए बिगड़ता है मुंह का स्वाद, पढ़ें 5 कारण

WD

कभी-कभी कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के चलते मुंह का स्वाद बदल जाता है, लेकिन इसके कारण से हम अंजान होते हैं। आपने भी कभी मुंह में कड़वाहट या फिर कसैलापन महसूस किया होगा। लेकिन स्वास्थ्य की भलाई के लिए आपको इसके कारण पता होने चाहिए। जानिए 5 कारण - 

1 अनुचित समय पर मसालेदार भोजन, आवश्यकता ये अधिक खाना, उच्च वसा वाले पदार्थों का सेवन मुंह का स्वाद बदलने के सामान्य कारण हैं। कई बार पेट में मौजूद अम्ल का वापस गले में रिसाव होता है, जिसके कारण मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है।
2 दवाइयों के अत्यधिक सेवन से भी मुंह का स्वाद खराब होता है। कई बार सिर्फ कड़वी दवाईयों का इस्तेमाल, मुंह में वैसा स्वाद बने रहने का कारण होता है।

3 दांतों में अगर किसी प्रकार की समस्या है, तो यह भी आपके मुंह के स्वाद बिगड़ने का कारण बन सकता है। पायरिया अल्सर, मसूड़ों में संक्रमण और दंत फिलिंग मुंह के कड़वे स्वाद के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

 
4 कुछ स्वास्थ्य समस्याएं जैसे - मधुमेह, पीलिया, बुखार, लिवर एवं किडनी की समस्याओं के कारण भी मरीज के मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है, इसलिए जांच बेहद आवश्यक है। 
5 महिलाओं में यह समस्या कुछ विशेष कारणों जैसे - गर्भावस्था, हार्मोनल असंतुलन, एस्ट्रोजेन (Estrogen)के स्तर में परिवर्तन के कारण भी हो सकती है। अत: डॉक्टर की सलाह लेना सही होगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भगवान शिव के 108 पवित्र नाम...