Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अगर ठंड में खुजली से परेशान हैं तो हमारे पास समाधान हैं

हमें फॉलो करें Skin Care
- ईशु शर्मा
 
सर्दियों के मौसम में रूखी त्वचा होने के कारण कई समस्या होती हैं, जैसे जलन और खुजली होना। त्वचा में खुजली कई कारणों से हो सकती है, जैसे कि ठंडी हवा के कारण त्वचा का सुखना, ज़्यादा गरम पानी से नहाना, कम पानी पीना, नहाने के बाद बॉडी लोशन या तेल न लगाना या ऊनी कपड़ों से एलर्जी होना। कई लोगों को इसकी गंभीर समस्या होती है पर सर्दियों में खुजली होना सामान्य बात है। तो चलिए जानते है कि क्या है इस समस्या का समाधान......
 
1. नीम का पानी- 
कोरोना के समय नीम के पानी का इस्तेमाल कई लोगों ने बैक्टीरिया (bacterial) और वायरल इन्फेक्शन (viral infection) से बचने के लिए किया था। नीम में एंटीसेप्टिक (antiseptic) और एंटी बैक्टीरियल (antibacterial) गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को इन्फेक्शन और खुजली से बचाते है। नीम के पानी से नहाने के लिए आप कुछ नीम के पत्तों को पानी में डाल कर उबाल लें और इस पानी का प्रयोग करें। 
 
2. सरसों के तेल की मालिश- 
सरसों के तेल की मालिश से आपके शरीर की डेड स्किन हटेगी और आपकी त्वचा को गर्माहट मिलेगी। सरसों का तेल आपकी त्वचा को हाइड्रेट (hydrate) करेगा जिससे खुजली जैसी समस्या दूर होगी। आप सरसों के तेल को हल्का गरम करके अपने शरीर में मालिश करके सुबह गुनगुने पानी से नहा सकते हैं। 
 
3. पानी का ज़्यादा सेवन करें-
कम पानी का सेवन शरीर में खुजली का सबसे मुख्य कारण है। कम पानी की वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है, जिससे जलन और खुजली जैसी समस्या होती है। सर्दियों में ज़्यादा पानी का सेवन करें जिससे आपका शरीर डेटॉक्स (detox) होगा और खुजली, मुंहासे, दाने उठने जैसी समस्या से राहत मिलेगी। 
 
4. ज़्यादा गरम पानी का इस्तेमाल न करें- 
गरम पानी त्वचा को ड्राई कर देता है और ज़्यादा गरम पानी से आपकी त्वचा की ऊपर की परत फट सकती है, जिससे ड्राई स्किन और जलन जैसी समस्या हो सकती है। अत: हमेशा नहाने के लिए गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें।

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


webdunia

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अच्छी सेहत के लिए फाइबर वाले फूड की सूची रख लीजिए अपने पास