पानी गलत समय पर पीने से होती हैं पेट से जुड़ीं ये 8 बीमारियां...

आम तौर पर हम सुनते हैं कि गलत खान-पान से पेट और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं। लेकिन पेट की इन समस्याओं का कारण सिर्फ खाना ही नहीं बल्कि पानी भी इसका कारण हो सकता है। अगर आप पानी पीने का सही समय और तरीका नहीं जानते तो आपको हो सकती हैं पेट की ये 10 बीमारियां -  
 
 
1 पेट दर्द - पेट दर्द सबसे आम समस्या है जो कई बार ज्यादा पानी पीने के कारण भी हो सकती है या फिर पानी गलत समय पर पीने के कारण।
 
2 कब्जियत - अगर खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो यह पाचन में बाधा पैदा करता है और पाचन नहीं होने से कब्ज की समस्या पैदा हो जाएगी।
 
3 अल्सर - अल्सर की समस्या भी पानी के सही मात्रा या समय पर नहीं पीने से हो सकती है इसलिए जब भी कुछ तला भुना या मसालेदार खाएं, थोड़ा अंतर रखते हुए अच्छी मात्रा में पानी पिएं।
 
4 पाइल्स - पाचन सही नहीं होना और पेट खराब होना पाइल्स यानि बवासीर का कारण बन सकता है जो बेहद तकलीफदेह होता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं लेकिन भोजन के पहले और बाद में अंतर होना जरूरी है।
 
5 पीलिया -  पीलिया भी पेट से जुड़ी एक समस्या है लेकिन इसका अप्रत्यक्ष कारण पानी भी हो सकता है।  
 
6 खट्टी डकार -  पानी का ज्यादा या कम पीना और गलत समय पर पीना पाचन को प्रभावित करता है जिससे खट्टी डकार आने की समस्या होती है।
 
7 पेट फूलना - पेट में गैस या फिर अपच पेट फूलने का कारण बन सकता है। लेकिन पानी गलत समय पर या गलत तरीके से पीना इन समस्याओं को बढ़ा सकता है।
 
8 त्वचा की समस्याएं - त्वचा को साफ और सुंदर बनाए रखने के लिए पेट साफ रखना और पानी का भरपूर सेवन करना जरूरी है लेकिन आपको इसका सही तरीका भी मालूम होना चाहिए। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख भारत की सुरक्षा व्यवस्था को छद्म धर्मनिरपेक्षता से खतरा