Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

नारियल पानी में मिलाकर पिएं ये सीड्स, सेहत को मिलेंगे ये 7 जबरदस्त फायदे

नारियल पानी में मिला लें ये छोटे और काले बीज, जानें सेवन करने का सही समय

हमें फॉलो करें Coconut Water With Chia Seeds

WD Feature Desk

, बुधवार, 15 मई 2024 (16:02 IST)
Coconut Water With Chia Seeds
Coconut Water With Chia Seeds : चिया सीड्स छोटे, काले बीज होते हैं जो साल्विया हिस्पैनिका पौधे से प्राप्त होते हैं। ये बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। चिया सीड्स को अक्सर सुपरफूड माना जाता है क्योंकि इनमें उच्च मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व होते हैं। ALSO READ: Iced Tea पीने से शरीर को मिलते हैं ये 7 फायदे, जानें बनाने की विधि
 
चिया सीड्स को कई तरह से खाया जा सकता है, लेकिन सबसे लोकप्रिय तरीका है इन्हें नारियल पानी में मिलाकर पीना। नारियल पानी और चिया सीड्स का संयोजन एक स्वादिष्ट और पौष्टिक पेय बनाता है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। ALSO READ: अपनी Weight Loss Diet में ज़रूर शामिल करें ब्रोकली, जानें 5 बेहतरीन फायदे
 
नारियल पानी और चिया सीड्स के स्वास्थ्य लाभ:
1. हाइड्रेशन: नारियल पानी एक प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट पेय है जो शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। चिया सीड्स में मौजूद फाइबर पानी को सोख लेता है, जिससे हाइड्रेशन का समय बढ़ जाता है।
 
2. पाचन में सुधार: चिया सीड्स में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कब्ज से राहत दिलाता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।
 
3. वजन नियंत्रण: चिया सीड्स में मौजूद फाइबर और प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं, जिससे आप कम खाते हैं और वजन नियंत्रण में मदद मिलती है।
 
4. हृदय स्वास्थ्य: चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं।
 
5. रक्त शर्करा नियंत्रण: चिया सीड्स में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।
webdunia
6. हड्डियों का स्वास्थ्य: चिया सीड्स में कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।
 
7. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर: चिया सीड्स में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।
 
नारियल पानी और चिया सीड्स का पेय बनाने की विधि:
  • 1 कप नारियल पानी
  • 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स
  • 1 चम्मच शहद (वैकल्पिक)
निर्देश:
  • एक गिलास में नारियल पानी डालें।
  • उसमें चिया सीड्स डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  • अगर चाहें तो शहद मिलाएं।
  • 10-15 मिनट के लिए रख दें ताकि चिया सीड्स पानी सोख लें।
  • अच्छी तरह मिलाएं और तुरंत पिएं।
नारियल पानी और चिया सीड्स के पेय को पीने का सबसे अच्छा समय:
  • सुबह खाली पेट
  • कसरत के बाद
  • भोजन के बीच
सावधानियां:
अगर आपको चिया सीड्स से एलर्जी है तो इस पेय का सेवन न करें।
अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो इस पेय का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
चिया सीड्स का अधिक सेवन न करें, क्योंकि इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
 
नारियल पानी और चिया सीड्स का पेय एक स्वादिष्ट और पौष्टिक पेय है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसे नियमित रूप से पीने से आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।
अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अगर हेल्दी बेबी को देना है जन्म तो इन बातों का रखें खास ख़याल