कॉफी में डालिए जरा सा मक्खन, और पाइए ये 5 बेहतरीन फायदे

आपको यह जानकर जरूर अलग, अजीब और शायद इससे भी ज्यादा कुछ ज्यादा लग रहा हो, लेकिन हां कुछ लोग काफॅी में बटर डालकर भी पीते हैं। हालांकि कॉफी जैसे पेय पदार्थ में मक्खन का स्वाद भले ही बेस्वाद लगे लेकिन इसे पीने के कुछ फायदे जरूर होते हैं।
 
हालांकि दुनिया के कई देशों में खाने और पीने की चीजों में नए प्रयोग कर स्वाद को बढ़ाने के मामले में कॉफी का नाम भी पीछे नहीं है। अगर आप नहीं पीना चाहते तो न सही, लेकिन इससे होने वाले इन 5 फायदों को जरूर जान लिजिए -
 
1 कॉफी में बटर, खास तौर से गाय के दूध से बना मक्खन मिलाकर पीना शरीर में जमे हुए वसा को सक्रिय करता है। यह आपके शरीर के बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम कर मूलभूत वसा और कैलोरी की आपूर्ति करता है।
 
2 यह ओमेगा 3 और आमेगा 6 के साथ-साथ विटामिन-के का  भी बेहतरीन स्त्रोत है। इसके अलावा यह हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है।
 
3 प्रत्येक सुबह कॉफी के साथ मक्खन का सेवन करना आपके शरीर का मोटापा कम करने में मदद करता है। यह पूरा दिन वसा को कम करने में सहायक होता है। प्राकृतिक दूध से बने मक्खन में वसा को कम करने के लिए जरूरी तत्व मौजूद होते हैं।
 
कॉफी के साथ मक्खन का यह मिश्रण आपको दिनभर के लिए पर्याप्त एनर्जी देने का कार्य करता है। और सर्दी के दिनों में यह शरीर को ठंड के दुष्प्रभाव से बचाए रखता है।
 
5 यह आपके दिमाग की तरावट के लिए बढ़ि‍या पेय होगा। कॉफी का सेवन दिमाग को सचेत करने में सहायक होता है, वहीं मक्खन मस्तिष्क के अंगों को बेहतर कार्य करने में मदद करता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख होली के धुएं से मिलता है देश की सत्ता का संकेत, इस बार ध्यान रखें, भद्रा के बाद ही करें होलिका दहन