Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

खिचड़ी सिर्फ मरीजों का खाना नहीं, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

webdunia
जब कभी बाहर से थक कर घर आए हो या जब खाना बनाने का ज्यादा मुड न हो, तब अक्सर भारतीय घरों में झटपट से बनने वाली खिचड़ी बना ली जाती है। अगर आप खिचड़ी को मरीजों का खाना समझते हैं और इसे खाना में ना-नुकुर करते हैं, तो इसके सेहत फायदे जानने के बाद अगली बार से शौक से खिचड़ी खाएंगे - 
 
1 दाल, चावल, सब्ज‍ियों और मसालों से तैयार की गई खिचड़ी काफी स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर होती है, जो शरीर को ऊर्जा और पोषण देती है। इसके माध्यम से एक साथ सभी पोषक तत्व प्राप्त किए जा सकते हैं।  
 
2 पाचन क्षमता कमजोर होने पर भी यह आहार आसानी से पच जाता है और पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है, इसलिए बीमारी में मरीजों को इसे खिलाया जाता है, क्यों उस वक्त पाचन शक्ति कमजोर होती है।

 
3 महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान अक्सर कब्ज या अपच की स्थिति बनती है, ऐसे में खिचड़ी खाना फायदेमंद होता है और आरामदायक भी। इसे खाने के बाद पेट में अतिरिक्त भारीपन नहीं लगता और जल्दी पाचन भी हो जाता है।
 
4 जब खाना बनाने का समय और मूड न हो, ऐसे में खिचड़ी एक आसान तरीका है, जो जल्दी बन जाती है और स्वादिष्ट भी होती है। इसमें आप विभिन्न दाल, मूंगफली और अन्य सामग्री के साथ बनाकर नयापन भी ला सकते हैं। 
 
5 घी, दही, नींबू या अचार के साथ अलग-अलग फायदे भी देती है, जैसे घी डालकर खाने से शक्ति भी मिलती है और प्राकृतिक चिकनाई भी, दही के साथ यह कई गुना फायदेमंद होती है और नींबू से विटामिन सी के साथ अन्य फायदे देती है।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रक्षा बंधन के शुभ चौघड़िया मुहूर्त : जानिए कब है अभिजीत योग