Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

होली के दिन काली हल्दी का उपाय जिंदगी में कर देगा उजाला, जानिए पारंपरिक उपाय

हमें फॉलो करें webdunia
Kali Haldi Upay
 
होली का दिन तांत्रिक क्रियाओं के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इस दिन अभिमंत्रित की हुई जड़ी-बूटी या काली हल्दी घर लाई जाती है। होली के दिन कई प्रकार के मंत्रों की सिद्धियां भी की जाती हैं।
 
काली हल्दी (kali haldi) क्या है- काली हल्दी दिखने में अंदर से हल्के काले रंग की होती है व उसका पौधा केली के समान होता है। काली हल्दी में बहुत ही गुणकारी प्रभाव होता है। इसमें वशीकरण की अद्‍भुत क्षमता होती है।
 
कैसे करें घर पर आमंत्रित- काली हल्दी के पौधे को कुमकुम, पीले चावल से आमंत्रित कर होली वाले दिन लाया जाता है। 
 
आमंत्रित करने का तरीका- एक थाली में कुमकुम, चावल, अगरबती, एक कलश में शुद्ध जल रख, पवित्र कोरे वस्त्र पहन कर जाएं। फिर पौधे को शुद्ध जल से धोकर कुमकुम चढ़ाएं व पीले चावल चढ़ाकर 5 अगरबत्ती लगाकर कहें- मैं आपके पास अपनी मनोकामना पूर्ति हेतु आया हूं, कल आपको मेरे साथ मेरी मनोकामना की पूर्ति हेतु चलना है।
 
Kali Haldi ke Upay उपाय- फिर होली की रात को जाकर एक लोटा जल चढ़ाकर कहें कि, मैं आपके पास आया हूं, आप चलिए मेरी मनोकामना की पूर्ति हेतु। इस प्रकार काली हल्दी (यह जड़ में होती है) खोदकर ले आएं। बस यही आपके काम की है। यह काली हल्दी आपके जीवन में अपार शुभता लाएगी। इसे जिस मनोकामना के लिए लेकर आए हैं तब तक ही रखें। जैसे ही कामना पूरी हो नदी में विसर्जित कर दें। अगर आप हर तरह की शुभता के लिए इसे लेकर आना चाहते हैं तो चांदी के पात्र में रख कर इसे तिजोरी में बंद कर दें।


webdunia
Kali Haldi

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

होली के रंगों से आंखों को बचाएं, 10 सावधानियां