Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

वॉर ड्रामा पर आधारित "1917" ने बाफ्टा में सात अवॉर्ड किए अपने नाम

हमें फॉलो करें वॉर ड्रामा पर आधारित
, मंगलवार, 4 फ़रवरी 2020 (16:35 IST)
रिलायंस एंटरटेनमेंट और एंब्लिन पार्टनर्स की "1917" ने बीती शाम लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में आयोजित ब्रिटिश अकादमी फिल्म अवार्ड्स (बाफ्टा) में सात पुरस्कार अपने नाम कर लिए। इसमें उत्कृष्ट ब्रिटिश फिल्म, सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (सैम मेंडेस) शामिल हैं। 
 
पहले विश्व युद्ध पर आधारित इस थ्रिलर को बाफ्टा में 9 श्रेणियों में नामित किया गया था, जिसमें से सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी (रोजर डीकिन्स), सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्शन डिजाइन (डेनिस गैस्नर और ली सैंडलेस), सर्वश्रेष्ठ साउंड (स्कॉट मिलन, ओलिवर टार्नी, राचेल टेट, मार्क टेलर और स्टुअर्ट विल्सन) और स्पेशल विजुअल इफेक्ट्स (ग्रेग बटलर, गिलियूम रोचरन और डोमिनिक टुही) के लिए भी पुरस्कार अपने नाम किए। 
 
सैम मेंडेस, जो डैनी बॉयल की 2009 में आई 'स्लमडॉग मिलियनेयर' की जीत के बाद से सर्वश्रेष्ठ निर्देशक बाफ्टा के पहले ब्रिटिश विजेता हैं, ने कहा, "मेरे और मेरे परिवार के बेहद करीब कहानी को विकसित होते देखना व्यक्तिगत खुशी है, लेकिन सबसे बड़ी खुशी की बात यह है कि इस फिल्म को बड़ी संख्या में दर्शकों द्वारा देखा गया है।" 
 
उन्होंने कहा, "हम में से कोई भी नहीं जानता था कि दर्शक इतनी संख्या में इसे देखने के लिए आएंगे, यह बिल्कुल भी निश्चित नहीं था। यह अवार्ड्स सीज़न के साथ मेल खाता है और चार हफ्तों के बाद भी यह यूके में नंबर एक पर है।"
 
1917 इससे पहले 'सर्वश्रेष्ठ निर्देशक', 'सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफर' और 'सर्वश्रेष्ठ एडिटिंग' के लिए क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स 2020 में तीन पुरस्कार जीत चुकी हैं। इस फिल्म ने 77वें गोल्डन ग्लोब्स की ड्रामा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पिक्चर और सैम मेंडेस के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार भी जीता है।  
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

राहुल रॉय के हाथों से निकल कर 'डर' पहुंची शाहरुख खान के पास