घर के शीशे को चमकाना चाहते हैं, तो जानिए गंदे शीशे को साफ करने के कारगर नुस्खे

हमारे घरों में लगभग सभी कमरों में किसी न किसी प्रकार से शीशे का कोई सामान जरूर होता है, फिर चाहे सेंटर टेबल हो, डाइनिंग टेबल हो, अलमारी का शीशा हो या कोई अन्य सामान। शीशे नाजुक होने से साथ ही बहुत जल्दी गंदे भी हो जाते है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि ये हमेशा चमकते रहे और आपके घर की शोभा बढ़ाते रहे तो जानिए उन्हें साफ करने के 3 कारगर घरेलू उपाय -
 
1 नमक के इस्तेमाल से शीशे को आसानी से साफ किया जा सकता है। इसके लिए आप पानी में हल्का सा नमक डालकर घोल बनाएं और इससे गंदे शीशे को साफ करें, या चाहें तो गुनगुने पानी में भी नमक डालकर साफ कर सकते है। ऐसा करने से शीशा चमकने लगेगा।
 
2 सिरके के इस्तेमाल से भी गंदे शीशे को आसानी से साफ किया जा सकता है। इसके लिए आप चाहें तो एक स्प्रे बॉटल में सिरके को भर लें और जब भी सफाई करनी हो तो इसे कांच पर स्प्रे करें और साफ कपड़ें से शीशा पूछ दें।
 
3 बेकिंग सोडे का इस्तेमाल भी शीशे को साफ करने में असरदार है। इसके लिए बेकिंग सोडे को पानी में मिलाकर घोल बना ले, फिर स्पंज या किसी मुलायम कपड़े से शीशा साफ करें। इन तरीकों से शीशा साफ करने से उसके दाग-धब्बे साफ हो जाएगे और शीशा चमक उठेगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख बहुत ही शुभ और फलदायी है रवि प्रदोष व्रतकथा, प्रदोष के दिन अवश्‍य पढ़ें...