डाइट में शामिल करें सोयाबीन, सेहत के अलावा सुंदरता के लिए भी है बेमिसाल

आप ये जानते ही होंगे कि सोयाबीन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, इसलिए इन्हें खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन सोयाबीन का सेवन सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि सुंदरता बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है। आइए, जानते हैं कि सोयाबीन के सेवन से कौन से सौन्दर्य लाभ मिल सकते है -
 
1 घने और चमकदार बाल : अगर आप लंबे, घने और चमकदार बाल पाना चाहती हैं, तो सोयाबीन का सेवन आपकी मदद करेगा। इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, यह आपके बालों को घना व चमकदार बनाने में सहायक होता है।
 
2 चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा : सोयाबीन का सेवन करने के अलावा इसे चेहरे पर लगाना भी फायदेमंद होता है। इसके लिए सोयाबीन को पानी में कुछ घंटे भिगोएं फिर इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट लगाकर रखें फिर पानी से चेहरा धो ले।
 
3 मजबूत नाखून : आपके नाखून की खूबसूरती और चमक इस बात पर निर्भर करती है कि आपके शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन मिल रहा है या नहीं। सोयाबीन का सेवन नाखूनों को मजबूत बनाता है।
 
4 बेसमय झुर्रियों से छुटकारा : सोयाबीन का नियमित सेवन करने से शरीर में एस्ट्रोजन बनने लगता है, जो कि दाग-धब्बों और झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है।
 
5 दूर करे कमजोरी : कई लोगों को थोड़ा सा काम करने के बाद ही थकान और कमजोरी फील होने लगती है। ऐसे में सोयाबीन का सेवन शरीर में ऊर्जा को बढ़ाने में सहायक होता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख नई चालान व्यवस्था पर ब्लॉग : गरीब, बेचारी जनता