पीरियड्स के दर्द के 5 उपाय, आप भी आजमाएं

मासिेक धर्म यानि उम 5 दिनों में आपके शरीर में कुछ अंदरुनी बदलाव होते हैं और हां, दर्द तो बेहद आम, लेकिन कई बार अहसनीय होता है जिसे दरकिनार नहीं किया जा सकता। जानिए पीरियड्स के दर्द के लिए यह 5 घरेलू उपाय - 
पीरियड्स में सिरदर्द क्यों होता है?
 
1 तेल की मसाज - पेट के निचले हिस्से में तिल के तेल से मसाज करना, पीरिड्स के दर्द में राहत दे सकता है। यह लिनोलिक एसिड, एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व एवं एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर है, जो उन दिनों के दर्द में निजात दिला सकता है।
एल्कोहल मसाज! जानिए इसके 5 बेहतरीन फायदे
 
2 गर्माहट - दर्द वाले हिस्से में गर्माहट देने या सिकाई करने से गर्भाशय की संकुचित कोशिकाओं को आराम मिलता है, और दर्द धीरे-धीरे समाप्त हो जाता है।
किन 5 दर्द में करें कौन सी सिकाई



3 एक्सरसाइज - खास तौर से नंगे पैर चलना, ऐसे समय में दर्द से राहत दिलाने में सहायक है। दरअसल यह आपके रक्तसंचार को प्रभावित करने के साथ ही रिलेक्स करने वाले हार्मोन्स को सक्रिय करता है। इसके अलावा योगासन भी लाभदायक होते हैं।
बिना एक्सरसाइज आसानी से घटाएं वजन, जानें 10 टिप्स
 
4 अदरक और काली मिर्च की चाय - सूखे अदरक और काली मिर्च वाली चाय पीना भी दर्द को कम करने में सहायक होगा। बल्कि इससे पीरियड्स की अनियमितता में भी फर्क पड़ेगा।
खाली पेट चाय पीते हैं? जानिए 5 नुकसान
 
5 जीरा - जीरे का पानी या चाय भी उन दिनों में दर्द से राहत दिलाने में मददगार हैं। पानी में जीरे को उबालकर आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। यह कोशिकाओं की जकड़न से भी निजात दिलाएगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख शिव के राज में प्रदेश बना किसानों की कब्रगाह