Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्या अमरबेल से दूर हो जाता है गंजापन?

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 17 नवंबर 2022 (01:45 IST)
अमरबेल एक परजी‍वी पौधा है जो लता की तरह दूसरे वृक्ष या झाड़ियों पर फैलता जाता है। यह कभी समाप्त नहीं होता इसीलिए इसे अमरबेल कहते हैं। आपको अक्सर बैर जैसी छोटी झाड़ियों पर यह लता के रूप में लिपटी हुई नजर आ जाएगी। सामान्यजनों में यह धारणा प्रचलित है कि अमरबेल का तेल लगाने से गंजों के सिर पर फिर से बाल उग आते हैं।
 
गंजापन दूर करे अमरबेल का तेल | Ganjapan dur karne amarbel ka tel:
 
- कहते हैं कि इस बेल को पीसकर तिल के तेल में मिलाकर इसका पेस्ट सिर में लगाने से नए बाल उगते हैं। 
 
- अमरबेल के टूकड़े करके इसे तिल के तेल में हल्की धीमी आंच पर कम से कम आधा घंटे तक गरम करें। फिर उस तेल को छानकर एक शीशी में भरकर उसे प्रतिदिन सिर में लगाएं।
 
- कहते हैं कि 5 ग्राम अमरबेल को कूट पीसकर आधा लीटर पानी में 20-25 मिनट तक उबालें। फिर ठंडा होने के बाद इस पानी से बालों को धोएं। ऐसा करने से सिर का फंगस दूर होकर बालों को झड़ने से रोकता है। यह नए बाल भी उगाता है।
 
- अमरबेल के काढ़े का निर्माण कर इसे बालों में लगाने से रुसी, बालों का झड़ना और बालों के सफेद होने जैसी समस्याओं में लाभ मिलता है।
webdunia
अमरबेल के अन्य फायदे | Amarbel ke fayde: अमरबेल रक्त शुद्ध कर इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है। डायबिटीज के रोगियों के लिए अमरबेल बहुत ही फायदेमंद बताई गई है। यह कब्ज, बावासीर और पेचिश जैसे रोग को दूर करने में भी उपयोगी है। यह त्वचा संबंधी रोग और खुजली की समस्या को भी दूर करती है। यह ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने में सहायक है। हड्डियों, लिवर और किडनी के लिए भी इसे उपयोग बताया गया है।
 
डिस्क्लेमर : सेहत संबंधी घरेलू नुस्खे डॉक्टर की सलाह पर ही आजमाएं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ऐसा प्रेम रहे